युवाओं को रोजगार परक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा- मुख्य सचिव

708
0
SHARE

25 DSC 3

संवाददाता.गुमला. झारखंड की मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने कहा कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को आत्मनिर्भर बनाने का कार्य शीघ्रता से होनी चाहिए। पदाधिकारियों से कहा कि जनता से संवाद कर विकास के पहिये को आगे बढ़ायें। मुख्य सचिव गुमला जिलान्तर्गत विशुनपुर प्रखंड के नक्सल प्रभावित बनालात पुलिस पिकेट में बनालात एक्शन प्लान के तहत् चल रही कार्यों की समीक्षा कर रही थी।

श्रीमती वर्मा ने क्षेत्र के 10 राजस्व गांव में विकास के लिए संचालित विकास योजना में तेजी लाने के लिए शनिवार को जिला के पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि जनता के साथ समन्वय स्थापित करें तथा गांव में जाकर संवाद कर समाधान का रास्ता निकालें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विद्यालयों में शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन सुनिश्चित होना चाहिए। ड्रॉपआउट बच्चों का नामांकन कस्तूरबा तथा आवासीय विद्यालयों में कराएं। आधारभूत संरचना को दुरूस्त करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के बेरोजगार युवाओं का सर्वे कर सूची बनायी जाएगी। इन युवाओं को रोजगार और रोजगार प्रदान किया जाएगा। साथ ही स्किल डेवलपमेन्ट स्कीम के तहत् प्रशिक्षण देकर आर्थिक गतिविधियों से जोड़ने का निर्देश दिया।

बैठक के बाद मुख्य सचिव डीजीपी डीके पांडेय सहित सभी आला अधिकारियों के साथ स्थानीय ग्रामीणों से संवाद करने पहुंचीं। स्थानीय लोगों से मुख्य सचिव ने कहा गांव के लोगों को जागरूक बनना होगा तथा विकास कार्यों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने आंगनबाड़ी व्यवस्था में सुधार करने के लिए आंगनबाड़ी केन्द्रों को अंग्रेजी माध्यम की तर्ज पर नर्सरी स्कूल खोलने में मदद का भरोसा दिलाया। क्षेत्र में संचार व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए अधिक संख्या में बी.एस.एन.एल. टावर दिलाने का भरोसा दिलाया। मुख्य सचिव ने कहा कि  आने वाले गर्मी के मौसम में शुद्ध पेयजल एवं पानी की कमी ना हो यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।  इस अवसर पर मुख्य सचिव के अलावा प्रधान सचिव गृह विभाग एसकेजी रहाटे, डीजीपी डीके पाण्डेय, पुलिस अपर महानिदेशक आरके मलिक, पंचायती राज सचिव वन्दना डाडेल के अलावा जिला के सभी पदाधिकारी एवं पुलिस-सीआरपीएफ पदाधिकारी बैठक में मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY