रजरप्पा मंदिर बनेगा देश का प्रमुख धार्मिक पर्यटन केन्द्र- रघुवर दास

1334
0
SHARE

25 DSC 1

हिमांशु शेखर.रामगढ़.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि एक-दो वर्षों के भीतर रजरप्पा स्थित छिन्नमस्तिका मंदिर देश का प्रमुख धार्मिक पर्यटन केन्द्र बनेगा।मुख्यमंत्री रघुवर दास रजरप्पा स्थित मां छिन्नमस्तिके के प्रसिद्ध मंदिर में पूजा अर्चना के बाद रजरप्पा के सीसीएल ग्राउंड में  आयोजित दो दिवसीय ‘रजरप्पा महोत्सव’ का उद्घाटन के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने लगभग 126 करोड़ रू लागत की कुल 41 योजनाओं का ऑनलाईन शिलान्यास भी किया।

उन्होंने कहा कि झारखण्ड का अलौकिक प्राकृतिक सौंदर्य पूरी दुनिया के सैलानियों के लिए आकर्षण का विषय हैं। एडवेंचर टूरिज्म, माईनिंग टूरिज्म के साथ-साथ धार्मिक, सांस्कृतिक पर्यटन की सम्भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार पर्यटन सुविधाओं को विकसित कर रही है। इसी क्रम में राज्य के सभी सांस्कृतिक-धार्मिक स्थलों पर महोत्सवों का आयोजन सालों भर किया जा रहा है ताकि दुनिया के लोग झारखण्ड के पर्यटन धरोहरों से वाकिफ हों, स्थानीय युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलें और विदेशी मुद्रा की भी आमदनी हो सके। कौशल विकास के जरिए स्थानीय युवाओं को तीन महीने की टुरिस्ट गाईड की ट्रेनिंग देकर मेहमाननवाजी के लिए कुशल बनाया जा रहा है। ‘मोमेंटम झारखण्ड’ के दौरान भी पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के कई प्रस्ताव मिले हैं। जिन्हें समयबद्ध रूप से जमीन पर उतारा जाएगा। उन्होंने झारखण्ड के निवेशकों से भी आग्रह किया कि वे पर्यटन के क्षेत्र में निवेश के लिए आगे आएं। रजरप्पा और देवघर में तिरूपति की तर्ज पर आध्यात्मिक पर्यटन के लिए आवासीय सुविधा सरकार उपलब्ध कराएगी।

केन्द्रीय उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने कहा कि एक साथ राज्य में आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक विकास का कार्य हो रहा है। झारखण्ड की अद्भुत सांस्कृतिक धरोहरों के विकास के लिए राज्य सरकार ने महोत्सवों की श्रृंखला शुरू की है। झारखण्ड में नित नए-नए कार्यक्रम हो रहे हैं। मोमेंटम झारखण्ड के आयोजन के साथ-साथ एक ही दिन में तीन मेडिकल कालेजों का शिलान्यास कर मेडिकल सीटों को 350 से बढ़ाकर 650 किया जाना तथा इटखोरी महोत्सव, कोनार महोत्सव, रामरेखा महोत्सव के साथ-साथ आज रजरप्पा महोत्सव का आयोजन इसका उदाहरण है।

झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री चन्द्र प्रकाश चैधरी ने कहा कि इस महोत्सव के आयोजन से रजरप्पा का महत्व 100 गुणा बढ़ा है। राज्य का पहला महिला इंजीनीयरिंग कालेज रामगढ़ में बन रहा है। पूरे राज्य को 2018 में ही खुले में शौच से मुक्त किए जाने का संकल्प हमने लिया है। 2019 तक राज्य के सभी घरों में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की हमारी प्रतिबद्धता है।

पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि ऐतिहासिक-धार्मिक-पुरातात्विक महत्व के स्थलों को चिन्हित कर के उन्हें विकसित करने से राज्य के स्वाभिमान में बढ़ोत्तरी हुई है। रजरप्पा धाम को वैष्णो देवी की तर्ज पर देश के महत्वपूर्ण धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना है। विगत दो वर्षों में राज्य में आने वाले सैलानियों की संख्या में भी काफी वृद्धि हुई है।

रामगढ़ की उपायुक्त राजेश्वरी बी ने अपने स्वागत सम्बोधन में रजरप्पा महोत्सव के आयोजन की बारिकियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर रामगढ़ जिला परिषद के अध्यक्ष  ब्रहमदेव महतो एवं राज्य बीस सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के उपाध्यक्ष राकेश प्रसाद ने भी ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

 

LEAVE A REPLY