मोमेंटम झारखंड का शानदार आगाज,बोले रघुवर निवेश का सही समय

817
0
SHARE

MBH_0107

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखण्ड सरकार निवेशकों के लिए हर तरह की सुविधाओं के साथ तत्पर है। झारखंड में निवेश यह सही समय है। औद्योगिक विकास के मद्देनजर विधि-व्यवस्था,औद्योगिक शान्ति व अन्य मापदंडों पर भी सरकार ने पूरी तैयारी कर रखी है। मुख्यमंत्री ने रांची के खेलगांव में आयोजित दो दिवसीय ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट मोमेंटम झारखंड के उदघाटन मौके पर गुरुवार को अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि झारखंड में निवेशकों के लिए भूमि बैंक उपलब्ध है,कुशल श्रम शक्ति की कोई कमी नहीं है।हमने दक्ष विशेषज्ञों की एक टीम गठित कर रखी है,जो झारखंड में निवेश करनेवाले उद्यमियों को हर कदम पर सहयोग करेगी।प्रदेश की सरकार विकास का एक ऐसा मॉडल तैयार कर रही है,जिसमे औद्योगिक एवं आर्थिक विकास में स्थानीय जनसमुदाय की पर्याप्त भागीदारी होगी और वे राज्य के सामाजिक आर्थिक विकास की प्रक्रिया में एक प्रमुख हिस्सेदार के तौर पर हमेशा मौजूद रहेंगे। सरकार योजनाओं के क्रियान्वयन और प्रशासनिक कार्यों के निष्पादन में तकनीक का का खासा उपयोग कर रही है। निवेश प्रक्रिया को सरल बनाने और इसकी नियमित निगरानी के लिए हमने ऑनलाइन सिंगल विंडो सिस्टम बनाया है। अब हम कैशलेस तथा डिजिटल झारखण्ड के निर्माण की दिशा में बढ़ रहे हैं। झारखण्ड की सभी पंचायतों को ब्रॉडबैंड संपर्क से जोड़ने की दिशा में भी तेजी से कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड सरकार अपनी फूड प्रोसेसिंग पॉलिसी के माध्यम से निवेशकों को फूड प्रोसेसिंग, डेयरी उद्योग, गोदामों एवं कोल्ड चैन के निर्माण आदि क्षेत्रों में निवेश के असीमित अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसके अलावा  झारखण्ड में आधुनिक इंडस्ट्रियल कलस्टर,विश्व स्तर के इंडस्ट्रियल पार्क, सड़क, रेल, स्वास्थ्य, शिक्षा, परिवहन, सैनिटेशन, पर्यावरण एवं पर्यटन संरचना के विकास आदि क्षेत्रों में निवेश की भरपूर गुंजाईश हैं। उन्होंने कहा कि झारखण्ड में विद्युत की अनुपलब्धता को देखते हुए अगले तीन वर्षों में व्यापक निवेश किए जाने की जरूरत है ताकि यह राज्य बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो सके। पर्यटन के क्षेत्र में निवेश की सबसे अधिक संभावना मौजूद है।झारखंड सरकार की फिल्म नीति के परिणाम भी काफी अच्छे रहे हैं। उन्होनें फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों को भी इस क्षेत्र में निवेश के लिए यहां आमंत्रित किया। रांची के समीप पतरातू में हम 200 एकड़ में फिल्म सिटी का निर्माण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से झारखण्ड निवेश प्रोत्साहन बोर्ड का भी गठन किया है,जो निवेश परियोजनाओं को कम-से-कम समय में धरातल पर उतारने में सहयोग करेगी। उन्होंने घोषणा की कि झारखंड में 28,29 एवं 30 नवम्बर 2018 को प्रवासी झारखण्डी सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा तथा वर्ष 2019-20 में अगले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का आयोजन होगा।

इस अवसर पर भारत सरकार के शहरी विकास,आवास तथा शहरी गरीबी उन्मूलन तथा सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू,जहाजरानी, भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी एवं टेक्सटाइल मंत्री स्मृति जुबिन ईरानी, ऊर्जा,कोयला एवं खान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार पीयूष गोयल,कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री सुदर्शन भगत एवं नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा,प्रख्यात उद्योगपति रतन टाटा, कुमार मंगलम बिड़ला, गौतम अडानी, नौशाद फोब्र्स, अनिल अग्रवाल, पवन मुंजाल, शशि रुईया, सतीश पाई,नवीन जिंदल व भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रहे महेन्द्र सिंह धौनी भी मौजूद थे और अपने विचार रखे। विदेशों के प्रतिनिधि भी यहां काफी बड़ी संख्या में आये हुए है और निवेश के लिए इच्छुक है।

 

LEAVE A REPLY