झारखंड में निवेश के लिए मोमेंटम झारखंड अहम-अरुण जेटली

690
0
SHARE

Arun Jaitley (4)

संवाददाता.रांची.मोमेंटम झारखंड के उद्घाटन मौके पर केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बतौर मुख्य अतिथि कहा कि झारखंड में विकास की असीम संभावना है। उन्होने ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट को अहम बताते हुए इसे झारखंड की आर्थिक विकास या़त्रा की शुरूआत करार दिया। उन्होंने कहा कि 105 वर्ष पूर्व टाटा परिवार की ओर से यहां औद्योगिक क्रान्ति की शुरूआत हुई थी। झारखंड में रघुवर दास के नेतृत्व की सराहना करते हुए कहा कि समिट का आयोजन झारखंड के विकास में अहम होगा। उन्होंने सीधे-सीधे कहा कि झारखंड के पिछड़ेपन की मूल वजह राजनीतिक थी। लेकिन स्पष्टजनादेश से चल रही रघुवर की सरकार का मूलमंत्र विकास है।प्रदेश की सरकार की नीतियो की वजह से निवेशक झारखंड की ओर आकर्षित हो रहे है।

विकास की राह को कोई रोक नहीं सकता-वेंकैया

मोमेंटम झारखंड में केन्द्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि झारखंड अब बीमार राज्य नहीं रहा। उन्होंने कहा कि झारखंड के विकास की राह को अब कोई रोक नहीं सकता है। झारखंड अब बीमार राज्य नहीं रहेगा। देश और झारखंड विकास के नये आयाम और सकारात्मक बदलाव की ओर अग्रसर है। इस सुंदर राज्य के लोग बेहद परिश्रमी और मुख्यमंत्री लक्ष्य हासिल करने वाले हैं। उन्होने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था सुदृढ़ हुई है। प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया में झारखंड की भूमिका अहम है।

झारखंड में सड़क निर्माण पर 55 हजार करोड़ का होगा व्यय-गडकरी

मोमेंटम झारखंड में केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री नीतिन गडकरी ने कहा कि केन्द्र सरकार झारखंड सरकार के साथ विकास के हर कदम पर साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि अगले ढ़ाई वर्षों में झारखंड में सड़क निर्माण पर 55 हजार करोड़ रुपये का व्यय होगा। इसके अलावा झारखंड में राष्ट्रीय राजामार्ग की लंबाई 5400 किलोमीटर की होगी। पहले यहां राष्ट्रीय राजामार्ग की लंबाई 2402 किलोमीटर थी। श्री गडकरी ने कहा कि 55 हजार करोड़ रुपये में पांच हजार करोड़ रुपये का उपयोग छह सौ किलोमीटर के नये राजमार्ग निर्माण पर होगा। केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि साहेबगंज में गंगा नदी पर पुल निर्माण का कार्यादेश दे दिया गया है। साथ ही साहेबगंज में 290 करोड़ रूपये की लागत से मल्टी मॉडल हब का निर्माण होगा।

झारखंड में निवेश की भरपूर क्षमता-पीयूष गोयल

मोमेंटम झारखंड में केन्द्रीय कोयला व ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि  झारखंड एक अहम प्रदेश है।यहां विकास की काफी संभावनायें हैं। विकास के लिए रघुवर दास के नेतृत्व में प्रदेश में शानदार कार्य हो रहा है। खनिज संपदा से भरपूर इस राज्य में उन्होंने सौर ऊर्जा के व्यापक उपयोग पर जोर दिया। झारखंड में निवेश की भरपूर क्षमता है। उन्होंने कहा कि झारखंड में तीस अलग-अलग पदार्थों के खदान की नीलामी होगी।

युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे-स्मृति ईरानी

केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि झारखंड में कपड़ा निर्माण की नयी इकाइयां लगेंगी।बुनकरों के कल्याण के लिए भी सरकार कार्य कर रही है।उन्होंने राज्य सरकार की नयी टेक्सटाइल नीति की सराहना की और कहा कि इसमें महिलाओं को खासातौर से कई रियायत दी गयी है। बताया कि देवघर में टेक्सटाइल पार्क की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार के कदमों और निवेश से झारखंड का विकास तो होगा ही साथ ही रोजगार के नये अवसर भी युवाओं को मिलेंगे।

 

LEAVE A REPLY