कुख्यात नक्सली कान्हू का छह साथियों के साथ सरेंडर

1122
0
SHARE

15 DSC 3

संवाददाता.जमशेदपुर.पच्चीस लाख का कुख्यात इनामी नक्सली कान्हू मुंडा ने अपने छह साथियों के साथ बुधवार को एसएसपी अनूप टी मैथ्यू के समक्ष सरेंडर कर दिया। फिर शाम को पुलिस लाइन में डीआइजी के समक्ष हथियार के साथ उसने सरेंडर किया।

सरेंडर करने वाले नक्सलियों में झारखंड बंगाल, ओड़िशा बॉडर रिजनल कमेटी का सदस्य सह जियान गांव निवासी कान्हूराम मुंडा उर्फ मंगल जी के अलावा श्यामसुंदरपुर जमुआ निवासी 10 लाख का इनामी नक्सली फोगड़ा मुंडा उर्फ अजय उर्फ राजेश, दो लाख का इनामी जियान निवासी चुन्नु मुंडा, जियान निवासी भोगलू सिंह, जियान निवासी शंकर मुंडा, जितेन मुंडा और काजल मुंडा शामिल है। इसमें से फोगड़ा मुंडा को छोड़कर सभी नक्सली जियान के रहने वाले हैं। इन नक्सलियों के पास से एक इंसास रायफल, दो पिस्टल, सैकड़ों की संख्या में कारतूस को जब्त किया गया।

नक्सिलयों ने सरेंडर करने के पहले कहा था कि गांव में फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन होना चाहिये। उसके बाद ही वे वहां पर सरेंडर करने के लिये आयेंगे। तय कार्यक्रम के तहत पुलिस बल मौके पर पहुंच गयी थी। पुलिस सुबह 7 बजे से ही डेरा डाले हुये थी, लेकिन नक्सली सरेंडर करने के लिये दोपहर के 12 बजे पहुंचे। नक्सिलयों के पहुंचते ही सभी का स्वागत माला पहनाकर बारी-बारी से किया गया। नक्सलियों से पुलिस सरेंडर के मामले में पिछले दो माह से बात कर रही थी। इस क्रम में पुलिस ने अपने सूत्र को छोड़ रखा था। पुलिस पर भरोसा करके ही बुधवार को नक्सिलयों ने सरेंडर किया है। सभी सरेंडर करने वाले नक्सलियों पर जो इनाम राशि की घोषणा की गयी थी, उसे उनके परिवार के लोगों को दे दिया गया है। राशि का भुगतान चेक से किया गया।  इसमें कान्हू को 25 लाख रुपये, फोगड़ा को 10 लाख और बाकी के चार नक्सिलयों को 2-2 लाख का चेक दिया गया है।

 

LEAVE A REPLY