मोमेंटम झारखंड के लिए तैयार रांची

830
0
SHARE

15 DSC 2

हिमांशु शेखर.रांची.रांची के खेलगांव में  16 और 17 फरवरी को दो दिवसीय झारखंड इंवेस्टर्स समिट मोमेंटम झारखंडका उद्घाटन किया जाएगा। देश-दुनिया के प्रतिनिधि इसमें शिरकत करेंगे। 16 फरवरी को समिट का उद्घाटन केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली करेंगे,जबकि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेसिंग से लोगों को संबोधित करेंगे। समिट में टाटा, बिरला, जिन्दल, रूइया सहित  सहित कई प्रख्यात उद्योगपति शामिल होंगे।

समिट में शामिल होने के लिए उद्योगपतियों का रांची आना शुरू हो गया है। जापान के टेकमा सकामोट¨ का एयरपोर्ट पर राज्य सरकार की ओर से शानदार स्वागत किया गया। समिट के आयोजन में जापान, चेक गणराज्य,, मंगोलिया व ट्यूनिशिया सहभागी देश हैं। करीब 26 देशों के प्रतिनिधि इसमें भाग लेंगे। उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री रघुवर दास करेंगे। बतौर विशिष्ट अतिथि केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू, केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, केंद्रीय टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी, केंद्रीय ऊर्जा एवं कोयला राज्यमंत्री पीयूष गोयल, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री सुदर्शन भगत और केंद्रीय नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा इस मौके पर मौजूद होंगे।

उदघाटन मौके पर टाटा समूह के रतन टाटा, आदित्य बिड़ला समूह के कुमार मंगलम बिड़ला, अडानी समूह के गौतम अडानी, फब्र्स मार्शल के नौशाद फब्र्स, वेदांता समूह के अनिल अग्रवाल, हीरोमोट कॉर्प के पवन मुंजाल सहित शशि रुईया, सतीश पाई, नवीन जिंदल के अलाव देश-विदेश के कई प्रख्यात उद्योगपति शामिल हो रहे हैं।

मोमेंटम झारखंड में राज्य की अच्छी छवि पेश करने के लिए शहर के प्रमुख मार्गों, चौक-चौराहों और आयोजन स्थल खेलगांव को दुल्हन की तरह सजाया गया है। बिजली की आकर्षक साज-सज्जा से रांची रात में जगमगाती हुई दिखती है। खुद शहर के लोगों को रांची की साफ-सफाई और आकर्षक विद्युत साज-सज्जा देख कर विश्वास नहीं हो रहा है कि यह वहीं रांची शहर है। बाहर से यहां पहुंचने वाले लोग भी आश्चर्यचकित हैं। शहर में हर तरफ सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। दूसरी ओर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने भी शहर के लागों की सहयोग के लिए तारीफ की है।  मुख्यमंत्री ने दास ने झारखण्ड मंत्रालय परिसर में नवनिर्मित स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज का ध्वजारोहण  करने के बाद कहा कि झारखंड प्रगति के पथ पर चल पड़ा है। श्री दास ने कहा कि ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के अवसर पर जिस प्रकार रांची की जनता ने रांची को स्वच्छ रखने में सहयोग किया है। इसी प्रकार यदि भविष्य में भी वे सहयोग करते रहे तो स्वच्छ भारत अभियान में रांची का स्थान सर्वोपरि होगा।

उन्होंने अपील की कि इसी प्रकार भविष्य में भी सड़कों का अतिक्रमण न हो तथा कूड़ा-कचरा का प्रबंधन होता रहे तो रांची हमेशा स्वच्छ रहेगी। रांची पहाड़ी पर भी तिरंगा फहराया गया।  इस बीच उद्योग निदेशक के रविकुमार ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर बताया कि आमलोग 16 फरवरी को शाम चार बजे से रात्रि नौ बजे तक और 17 फरवरी को दो से छह बजे तक समिट और प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए आ सकते हैं। दूसरी ओर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी की ओर से भी समिट को सफल बनाने के लिए कमर कस ली गयी है। पार्टी के छह हजार कार्यकर्ता इस आयोजन में अपनी-अपनी भूमिकाओं का निर्वहन करेंगे।

 

LEAVE A REPLY