राज्यपाल ने ‘रेडक्रॉस’ द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का किया उद्घाटन

979
0
SHARE

Ramnath-Kovind_0_0

संवाददाता.पटना. महामहिम राज्यपाल राम नाथ कोविन्द ने मंगल तालाब, पटना सिटी स्थित ‘मातृ व शिशु-कल्याण केन्द्र’ परिसर में आयोजित ‘रक्तदान शिविर’ का आज उद्घाटन किया। उद्घाटन-कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी पीड़ित मानवता को समर्पित एक कल्याणकारी संस्था है, जिसके तत्वावधान में लगातार मानव-कल्याण के कार्यक्रम आयोजित होते रहते हैं।

उन्होंने कहा कि इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी, बिहार स्टेट ब्रांच, 05 जिलों में रक्त-अधिकोष का संचालन स्वयं करती है, जबकि उसके माध्यम से 17 जिलों में राज्य सरकार के द्वारा स्थापित रक्त अधिकोष का संचालन होता है। राज्यपाल ने कहा कि रेडक्रॉस सोसाइटी के द्वारा मातृ शिशु कल्याण केन्द्र परिसर, मंगल तालाब में भी ब्लड-बैंक की स्थापना करायी जायेगी। उन्होंने कहा कि इस परिसर में पॉलीक्लिनिक भी स्थापित किया जायेगा एवं निःशुल्क दवाइयाँ भी वितरिेत होगी।

राज्यपाल ने कहा कि युवाओं को उत्साह के साथ रेडक्रॉस की सदस्यता ग्रहण कर उसे अपेक्षित सहयोग प्रदान करना चाहिए। राज्यपाल ने सुझाव दिया कि रेडक्रॉस सोसाइटी को ग्रामीण क्षेत्रों में अभिवंचित वर्गों के बीच जाकर अपनी सेवाएँ उपलब्ध करानी चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जाँच शिविर, नेत्र-दान शिविर आदि आयोजित करने के साथ-साथ, प्राकृतिक आपदाओं एवं जाड़ा तथा बाढ़ के समय भी रेडक्रॉस को अपनी सेवाएँ पीड़ित मानवता के लिए सुलभ करानी चाहिए। श्री कोविन्द ने रेडक्रॉस भवन, गाँधी मैदान में स्थापित पॉलीक्लिनिक की सुविधा से लाभान्वित होने का अनुरोध करते हुए बताया कि यहाँ पर राजधानी के प्रमुख चिकित्सकगण अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। कार्यक्रम को रेडक्रॉस बिहार स्टेट ब्रांच के चेयरमैन डा॰ बी॰बी॰ सिन्हा, वाइस चेयरमैन उदय शंकर प्रसाद सिंह, वाइस प्रेसीडेंट डा॰ डी॰के॰ श्रीवास्तव ने भी संबोधित किया। धन्यवाद-ज्ञापन गोविन्द कनोडिया ने किया। कार्यक्रम में राज्यपाल के प्रधान सचिव डा॰ ई॰एल॰एस॰एन॰ बाला प्रसाद भी उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान गरीबो में 600 कम्बलों का वितरण भी किया गया एवं कई लोगों ने रक्त-दान किया।

 

LEAVE A REPLY