परीक्षार्थियों के मानसिक तनाव पर सेमिनार

834
0
SHARE

एएन कॉलेज

निशिकांत सिंह.पटना.एएन कॉलेज में जैव प्रौद्योगिकी विषय परीक्षाएं, परीक्षार्थी और मानसिक तनाव विषय पर एक दिवसीय सेमिनार सह युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. परीक्षा पूर्व अथवा परीक्षा के दिनों में तनाव अक्सर प्रत्येक विद्यार्थियों में व्याप्त होती है चाहे उनकी परीक्षा की तैयारी अच्छे ढंग से हो गयी हो या नहीं. उनकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए पुलिस कॉलोनी (अनीसाबाद) स्थित कुमुदिनी एजुकेशनल कम चैरिटेबल ट्रस्ट ने स्थानीय अनुग्रह नारायण महाविद्यालय के जैव. प्रौद्योगिकी विभाग के साथ उक्त विभाग के सेमिनार कक्ष में परीक्षाए परीक्षार्थी मानसिक तनाव विषय पर एक दिवसीय सेमिनार सह युवा संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

इस मौके पर ट्रस्ट की चेयरपर्सन उषा कुमारी के साथ मुख्य वक्ता सह मुख्य अतिथि के रूप में देश के जाने माने शिक्षाविद सह लेखक डॉ कुमार अरुणोदय मौजूद रहें. साथ ही अनुग्रह नारायण कॉलेज के प्राचार्य डॉ शशि प्रताप शाही बतौर अति विशिष्ठ अतिथि उपस्थित रहें तथा स्पेशल गेस्ट के रूप में लेफ्टिनेंट कर्नल प्रभा कुमारी मौजूद रहीं. साथ ही अन्य वक्ताओं में अनुग्रह नारायण महाविद्यालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ युगेश्वर सिंह, पाठशाला के निदेशक चंद्र शेखर तथा डॉ मनीष कुमार उपस्थ थे. इसके साथ अन्य महाविद्यालय के शिक्षक संग सेकड़ो छात्र .छात्राएं उपस्थित थे.

कार्यक्रम की शुरुआत सभी अतिथियों ने दीप.प्रज्वलित करके किया.मुख्य वक्ता सह मुख्य अतिथि डॉ कुमार अरुणोदय  ने कहा की आज तक हम सिर्फ शिक्षा के पीछे भागते है लेकिन सच्चे ज्ञान की तलाश बहुत काम लोग ही करते है. जिस दिन यह प्रतिशत बढ़ जायेगा उस दिन न परीक्षा का भय रहेगा और ना ही किसी प्रकार का तनाव.ट्रस्ट की चेयरपर्सन उषा कुमारी ने कहा की हमारे इस सेमिनार की यही मुख्य उद्देश्य है कि हम विद्यार्थियों व्याप्त परीक्षा रुपी भय हो काम या पूरा मिटा सकें. विज्ञान के विभागाध्यक्ष डॉ युगेश्वर सिंह ने कहा की ट्रस्ट द्वारा यह आयोजन सराहनीय है.साथ ही बच्चो को एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज में सम्मिलित होने पर उन्होंने जोर डाला ताकि तनाव से विद्यार्थी बच सकें.प्राचार्य डॉ शशि प्रताप शाही ने भी बच्चो को नियमित पढ़ाई कर परीक्षा पूर्व या दौरान किसी भी प्रकार के तनाव से दूर रह सकें.कार्यक्रम के सफल संचालन में विभा के मनीष कुमार कंठ, रवि कुमार, निशांत,अंकित कुमारी, निर्मल, अंकुर,सन्नी ने अपनी सहभागिता दी. .

LEAVE A REPLY