सदाकत आश्रम में लालू ,कांग्रेस को सराहा-मोदी को लताड़ा

743
0
SHARE

f7ca4d14-c057-40e4-ad38-bcbdb28c5abb

निशिकांत सिंह.पटना.राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद आज सदाकत आश्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जमकर लताड़ा और आजादी व गांधी की चर्चा करते हुए कांग्रेस की सराहना की.अवसर था-‘सबसे पहले देश,बाद में शेष’ पुस्तक का लोकार्पण.प्रदेश कांग्रेस के मुख्यालय सदाकत आश्रम में राजद सुप्रीमो व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद ने पुस्तक का लोकार्पण किया.स्वतंत्रता सेनानी 97वर्षीय विष्णुदेव प्रसाद यादव के जीवन संघर्ष पर आधारित इस पुस्तक के लोकार्पण समारोह की अध्यक्षता बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष एवं राज्य के शिक्षा एवं सूचना प्रावैधिकी मंत्री डा.अशोक चौधरी ने की.

पुस्तक के लोकार्पण समारोह में लालू प्रसाद यादव ने कहा कि जब हमलोग छात्र थे तो नारा लगाते थे कि ‘गाँधी हम शर्मिन्दा हैं, तेरे कातिल जिन्दा हैं.उन्होंने कहा कि देश की आजादी की लड़ाई सदाकत आश्रम से लड़ी गयी तथा देश की आजादी के बाद हमारे पुरूखों ने हमें लोकतंत्र एवं संविधान दिया।आज उसीसंविधान पर देश चल रहा है.लालू प्रसाद ने कहा कि नरेन्द्र मोदी की सरकार ने बड़े उद्योगपतियों के हित के लिये देश में नोटबन्दी किया।आज देश के लघु उद्योग, छोटे व्यवसायी, किसान मजदूर, सब्जी बेचने वाले सभी का धंधा बन्द हो गया है.

उन्होंने कहा कि आज देश में कितना कालाधन आया है, इसपर देश के वित्तमंत्री चुप हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के दौरान देश की जनता से जो वायदे किये थे उसको भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह चुनावी जुमले कह रहे हैं.उन्होंने कहा कि वर्तमान केन्द्र सरकार दलित, पिछड़ा एवं अल्पसंख्यक समाज का विरोधी है.कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से हमारी दूरभाष पर वार्ता हुई थी तथा उत्तर प्रदेश के आगामी चुनाव को देखते हुए सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को एकत्रित होकर चुनाव मैदान में उतरने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी तथा सारे विपक्षी दल नोटबन्दी के खिलाफ है. हम सौभाग्यशाली हैं कि सदाकत आश्रम की ऐतिहासिक एवं पवित्र भूमि पर आकर आज हमें स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करने का अवसर मिला है.उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी विष्णुदेव यादव की लम्बी उम्र और स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए कहा कि ये समाज की नयी पीढ़ी को नई दिशा दें।

प्रारम्भ में बिहार प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष एवं राज्य के शिक्षा एवं सूचना प्रावैधिकी मंत्री डा.अशोक चौधरी ने कहा कि लालू प्रसाद राज्य में महागठबन्धन के बड़े नेता हैं तथा देश में धर्मनिरपेक्ष दल के बड़े नेता हैं.उन्होंने कहा कि नोटबन्दी के खिलाफ हमारे नेता राहुल गांधी के निदेश पर कांग्रेस पार्टी भी लगातार धरना एवं प्रदर्शन का कार्यक्रम चला रही है.डा0 चौधरी ने कहा कि सदाकत आश्रम की पवित्र भूमि जिसकी स्थापना मौलाना मजहरूल हक एवं डा0 राजेन्द्र प्रसाद ने की थी पर आज हमें लालू प्रसाद जी का स्वागत करते हुए अपार हर्ष हो रहा है।उन्होंने कहा कि विष्णुदेव प्रसाद यादव कांग्रेस पार्टी की धरोहर हैं और इतनी उम्र हो जाने के बाद भी वे कांग्रेस पार्टी के सभी कार्यक्रमों में शामिल होते रहे हैं।

पटना उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश राजेन्द्र प्रसाद ने इस अवसर पर कहा कि ‘जरा आँख में भर लो पानी जो शहीद हुए हैं, उनकी याद करो कुर्बानी’। राज्य के पशुपालन एवं मत्स्य संसाधन मंत्री अवधेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत की स्वतंत्रता का इतिहास, कांग्रेस पार्टी के संघर्ष का इतिहास है और देश के संविधान की मूल अवधारणा लोकतंत्र समाजबाद एवं धर्मनिरपेक्षता पर कांग्रेसजन कोई आँच नहीं आने देंगे.

इस अवसर पर उत्पाद एवं मद्यनिषेध मंत्री अब्दुल जलील मस्तान, कांग्रेस पार्टी के सचेतक डा. दिलीप चौधरी, प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष विधायक अमिता भूषण, ब्रजेष पाण्डेय, बोध कुमार, संजय सिंहा, रामचन्द्रभारती,एमएलसी, एचके वर्मा, डा हरखु झा, लाल बाबू लाल, पूनम पासवान, मनोज कमार सिंह, विनोद कुमार सिंह यादव, सुमन कुमार मल्लिक, डा आशुतोष शर्मा, ब्रजेश प्रसाद मुनन, उदय शर्मा, विनय वर्मा विधायक, राष्ट्रीय जनता दल के प्रवक्ता डा अशोक कुमार सिंहा, पूर्व विधायक अजय कुमार सिंह, डा रामानुज पाण्डेय के अलावे बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता एवं स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी मौजूद थे.

कार्यक्रम के प्रारम्भ में प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डा अशोक चौधरी, पशुपालन मंत्री अवधेश कुमार सिंह एवं  विनोद कुमार सिंह राजू ने लालू प्रसाद कोपुष्पगुच्छ एवं शाल देकर सम्मानित किया। उदय शर्मा ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को पुष्पगुच्छ एवं शाल देकर सम्मानित किया। लालू प्रसाद एवं डा अशोक चौधरी ने स्वतंत्रता सेनानी विष्णुदेव यादव को पुष्पगुच्छ एवं शाल देकर सम्मानित किया. मंच संचालन प्रदेश कांग्रेस सेवादल के मुख्य संगठक संतोष श्रीवास्तव ने किया।

LEAVE A REPLY