इंदिरा गांधी और लौहपुरूष सरदार पटेल को कांग्रेस की श्रद्धांजलि

1023
0
SHARE

download-1-11

संवाददाता.पटना.कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनके शहादत-दिवस पर तो लौह पुरूष सरदार बल्लभ भाई पटेल को उनकी जयंती पर नमन किया. प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में दोनों नेताओं को यादकर अलग अलग श्रद्धांजलि दी गई.

देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष इन्दिरा गाँधी की 32वे शहादत दिवस आज प्रदेश कांग्रेस कमिटी के मुख्यालय सदाकत आश्रम में एक सादे समारोह में मनाया गया. सर्वप्रथम सदाकत आश्रम स्थित उद्यान में स्व0 इन्दिरा गाँधी की मूर्ति पर प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष एवं राज्य के शिक्षा मंत्री डा0 अशोक चौधरी सहित अन्य कांग्रेस नेताओं ने माल्यार्पण किया.

इस अवसर पर डा0 अशोक चौधरी ने इन्दिरा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि इन्दिरा गाँधी भारत ही नहीं, बल्कि विश्व की नेता थीं और 1971 में उन्होंने अदम्य साहस और धैर्य का परिचय देते हुए बंगला देश को एक अलग देश के रूप में स्थापित करने में अपनी अहम भूमिका निभायी एवं पाकिस्तान के करीब एक लाख सैनिकों का आत्म समर्पण हिन्दुस्तान के सेना के उच्च अधिकारी के समक्ष हुआ.डा0 चौधरी ने कहा कि देश की तरक्की में इन्दिरा जी का बड़ा योगदान था. उन्होंने देश की एकता एवं अखंडता की रक्षा के लिये एवं इसके धर्म निरपेक्ष चरित्र को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये अपनी कुर्बानी दी. डा0 चौधरी ने कहा कि आज कृतज्ञ राष्ट्र, देश के विकास में उनके अभूतपूर्व योगदान का स्मरण कर उनके त्याग एवं वलिदान को नमन करती है.

सरदार बल्लभ भाई पटेल के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष एवं राज्य के शिक्षा एवं सूचना प्रावैधिकी मंत्री डा0 अशोक चौधरी ने कहा कि आज देश का जो स्वरूप है वह सरदार पटेल की ही देन है. स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद देश में 500 से अधिक देशी रियासतें थी, जो स्वतंत्र रूप से अपने-अपने रियासत चलाते थे.सरदार पटेल ने बड़ी बुद्धिमता,धैर्य एवं साहस के साथ इन रियासतों को भारतीय गणतंत्र में विलय कराया. डा0 चौधरी ने कहा कि महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, सरदार बल्लभ भाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद कांग्रेस पार्टी के धरोहर हैं इसको झुठलाया नहीं जा सकता है.इस अवसर पर डा0 अशोक चौधरी के अलावे प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अनिल कुमार शर्मा,विधान परिषद में कांग्रेस पार्टी के सचेतक डा0 दिलीप चौधरी, प्रदेश महिला कांग्रेस की अध्यक्ष अमिता भूषण,एम.एल.ए., तनवीर अख्तर,एम.एल.सी., ब्रजेश पाण्डेय मुख्य रूप से उपस्थित थे.

 

LEAVE A REPLY