महान वैज्ञानिक आर्यभट्ट की पेंटिंग से चमकेगा दानापुर स्टेशन

3298
0
SHARE

dsc00012

सुधीर मधुकर.पटना. कला के माध्यम से आम जनता को स्थानीय इतिहास और कला-संस्कृति के प्रति जागरूक करने के लिए देश-विदेश के कलाकार भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों की दीवारों पर पेंटिंग बना कर उसे जागरूक करने में लगा हुआ है.इसी क्रम में  दानापुर स्टेशन को महान खगोलशास्त्री व गणितज्ञ आर्यभट्ट की पेंटिंग से सजाया जा रहा है.

दानापुर रेल मंडल के डीआरएम रमेश कुमार झा ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि ‘ स्ट्रीट आर्ट्स फेस्टिवल ’ के कलाकार ‘ वाक फॉर बिहार’ के तहत इस के कलाकार दानापुर रेल मंडल मुख्यालय के दानापुर स्टेशन की दीवारों पर अपनी कला को मूर्त रूप देने में जुड़ गया है. इस स्टेशन पर महान वैज्ञानिक एवं गणितज्ञ आर्यभट्ट को लेकर पेंटिंग बनायेंगे. चुंकि दानापुर स्टेशन जहाँ है,उसे खगौल ( खगोल ) के रूप में जाना जाता है. जो आर्यभट्ट की कर्मभूमि मानी जाती है. यहाँ यह स्थान बड़ी खगौल में चक्रदाहा के पास है. इस पेंटिंग से यहाँ के लोग और देश-विदेश से आने वाले यात्री आर्यभट्ट के बारे में जाने की जिज्ञासा रखेंगे. पेंटिंग होने से स्टेशन भी साफ-सुथरा,कलात्मक और आकर्षक भी दिखेगा.

कलाकार टीम के संयोजक पटना के अभिषेक कुमार सिंह,सत्याशार्थ और पुणे के निलेश ने बताया कि हमारा उदेद्द्श है पेंटिंग के माध्यम से वैसे लोगों को स्थानीय इतिहास के साथ साथ कला-संस्कृति के प्रति जागरूक करना है,जो बड़े-बड़े आर्ट गैलरी आदि में आयोजित पेंटिंग प्रदर्शनी को आर्धिक आदि अभावों के कारण देख नही पाते हैं. उसे हम पब्लिक आर्ट गैलरी उपलब्ध करा कर उसे कला के प्रति उसकी अभिरुचि को बढ़ाने और स्थानीय कलाकारों को प्रोत्साहित करने का काम करते हैं. इसलिए हमने स्टेशन के दीवारों को चुना है,ताकि इसे हर कोई देख और समझ सके. इस कार्य के लिए हम पैसा भी नहीं लेते हैं. दानापुर स्टेशन पर पेंटिंग का कार्य हम पटना के मनीष तिवारी,सुमित दास,आलम आदि के साथ दानापुर मंडल में पोटही स्टेशन के स्टेशन अधीक्षक समीर कुमार झा की पत्नी एवं कलाकार सोमा आनंद के साथ मिल कर अगले चार दिन पूरा करेंगे. इस कार्य में देश-विदेश के कलाकार भी जुड़े हुए हैं. हमारी टीम दिल्ली,चेन्नई,मुंबई,हिमाचल-प्रदेश आदि राज्यों के साथ-साथ रूस,सिंगापुर,दुबई,सिंगापुर आदि देश-देशों का भी दौरा कर चुकी हैं. इस के बाद हम हैदराबाद और झारखण्ड जायेंगे. निलेश ने बताया कि हम पेंटिंग के विश्व रिकार्ड को भी तोड़ने का लक्ष्य बना चके हैं. अभी पेरिस में स्ट्रीट आर्ट गैलरी का रिकार्ड 32,000 वर्गफीट में बनी पेंटिंग है. इस का रिकार्ड हम बिहार में पटना के मीठापुर स्थित बंद बिजली चिमनी के 50,000 वर्गफीट में पेंटिंग कर रिकार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा करेंगे. हमारे इस कार्य की प्रशंसा रेलवे और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी किया है.

 

 

LEAVE A REPLY