सायंस,आर्ट्स,वाणिज्य के बजाए सिर्फ इंटर की मिलेगी डिग्री

765
0
SHARE

anand_1477137959

संवाददाता.पटना.बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सायंस,आर्टस व कॉमर्स की व्यवस्था को खत्म करते हुए अब सिर्फ इंटरमीडियट की डिग्री देने का निर्णय लिया है.शनिवार को गवर्निंग बॉडी की बैठक में यह अहम फैसला लिया गया.

अब 19 विषयों में से किसी भी तीन विषय को इंटर में चुन सकेंगे. छात्रों को मनचाहा विषय लेने की छूट रहेगी. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि वैकल्पिक विषय समूह में से किसी भी तीन विषय को चयन कर परीक्षा में शामिल होने की स्वीकृति दी गई है.इस निर्णय को शिक्षा विभाग से अनुमोदन के लिए भेज दिया जाएगा. वहां से स्वीकृति मिलने के बाद इसे लागू किया जाएगा. बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि वर्ष 2018 में आयोजित होनेवाली इंटरमाडियट की परीक्षा से यह व्यवस्था लागू होगी. बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि एससीईआरटी द्वारा इंटर परीक्षा के लिए तैयार किए गए पाठ्यक्रम सें पहले से ही यह व्यवस्था है. इस व्यवस्था को शिक्षा विभाग से अनुमोदन भी प्राप्त है. इसी फैसले को हमलोग लागू कर रहें है.आगामी सत्र के लिए तैयार किए गए पाठ्यक्रम में यह व्यवस्था लागू की गई थी. तत्कालीन अध्यक्ष ने ही यह फैसला लिया था. अब हमलोग उसे गवर्निंग बॉडी की सहमति से इस पर है

इस फैसले से कॉलेजों की अलग–अलग स्ट्रीम के लिए दी गई सीटें भी मर्ज हो जाएंगी. यानि अगर किसी कॉलेज में आर्ट्स की 100,साइंस की 100 और कॉमर्स की 50 सीटें है तो अब उस कॉलेज में कुल सीटों की संख्या 250 कर दी जाएगी. इतने छात्रों का नामांकन लिया जाएगा. स्ट्रीम की व्यवस्था नहीं रहेगी. यह छात्रों पर निर्भर है कि उसे क्या करना है. नए फैसले लागू होने के बाद अब छात्र भाषा के विषय ऐच्छिक रखने की सुविधा होगी.

LEAVE A REPLY