38 में 8 जिला सांप्रदायिक तनाव में,कई जगह इंटरनेट सेवा बंद

895
0
SHARE

piro1_1476516836

निशिकांत सिंह.पटना.बिहार के 38 में आठ जिलों में सांप्रदायिक तनाव व्याप्त है. चार दिनों से ये जिले तनाव के भेंट चढ़ रहें है.तजिया जुलूस और प्रतिमा विसर्जन के दौरान इन जिलों में हिंसक बारदातें हुई. भोजपुर के पीरो में चार दिनों से रोडेबाजी-पत्थरबाजी हो रहा है तो गोपालगंज में कल हिंसक बारदाते हुई. इसी तरह पटना के मनेर व बख्तियारपुर, मधेपुरा के बिहारीगंज, दरभंगा के ग्रामीण क्षेत्र भालापट्टी में सांप्रदायिक तनाव का माहौल बना हुआ है. दरभंगा एसपी ने भालापट्टी के थानेदार सलालउद्दीन को कार्य में शिथिलता बरतने के आरोप में स्थांतरित कर दिया है.

कुछ जिलों में एतिहातन इंटरनेट कनेक्शन को बंद कर दिया गया है. राज्य में अबतक 60 से अधिक लोग घायल हो चुके है.40 से उपर गाड़ियां आग के हवाले हो चुकी है. संबंधित जिला प्रशासन द्वारा अमन चैन शांति व्यवस्था को कायम रखने के लिए प्रयास किया जा रहा है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार भोजपुर जिला के पीरो में आगजनी और तोड़-फोड़ के कारण चार दिनों से वहां पर हिंसात्मक वारदात हो रही है. पुलिस को हवाई फायरिंग तक करनी पड़ी. गोपालगंज में मां दुर्गा की मूर्ति को विसर्जन के लिए ले जाया जा रहा था इसी दौरान जुलूस पर पथराव व फायरिंग की गई, इसके बाद शहर का माहौल तनावग्रस्त हो गया. मधेपुरा के बिहारीगंज में दो गुटों के भिड़ंत के बाद तनाव उत्पन्न हुआ. स्थिति को नियंत्रण करने में असफल होने के कारण एसडीपीओ का तबादला किया गया तथा थानाप्रभारी राजेश कुमार को सस्पेंड किया गया. पूर्वी चंपारण के तुरकौलिया में पंडाल में तोड़फोड़ करने पर दो गुटों में मारपीट हुई. सुगौली बाजार में मूर्ति विसर्जन के दौरान दो पक्ष आपस में भिड़ गए. फायरिंग और रोड़ेबाजी हुई. डीएम सहित दो जवान घायल हुए. औरंगाबाद के बारूण थाना के योगिया गांव में दो गुटो में मारपीट और रोड़ेबाजी हुई. एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए.

सीतामढ़ी के कन्हौली थाना क्षेत्र के कचो गांव में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई. करीब 17 झोपड़ियों को जला दिया गया. स्थिति को नियंत्रण करने मौके पर पहुंची पुलिस पर भी पथराव कर दिया गया. पुलिस को चार राउंड हवाई फायरिंग करना पड़ा. गया के बुनियादगंज में छेड़खानी के बाद तनाव की स्थिति उत्पन्न हुई. दोनों तरफ से रोड़ेबाजी के बाद पुलिस को हवाई फायरिंग करना पड़ा.

LEAVE A REPLY