गुरू गोविंद सिंह जी के 350वें प्रकाश पर्व का होगा भव्य आयोजन: मुख्यमंत्री

1004
0
SHARE

unnamed-18

निशिकांत सिंह. पटना.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश महोत्सव यह सबके लिये गौरव का विषय है कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज का जन्म इसी पटना की धरती पर हुआ था. उसको हम पटना साहिब के नाम से जानते हैं. जहां पर गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज का जन्म हुआ था, उसे तख्त हरमंदिर साहिब कहा जाता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह महाराज के 350वें प्रकाश पर्व का आयोजन शानदार ढ़ंग से किया जायेगा.

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने अपनी तरफ से तैयारी वर्षों पूर्व से शुरू कर दी थी.पटना साहिब में जहां हरमंदिर साहिब अवस्थित हैं, वहां के पथ सकरें हैं, इसके लिये राज्य सरकार ने सात साल पहले योजना बनायी, इसको पटना के बाइपास से जोड़ने के लिये रोड ओवरब्रिज बनाया गया है. राज्य सरकार ने अपने खर्च से इसको बनाया है, इसके अलावा हरमंदिर साहिब पहुंचने के लिये एक और रास्ता है, सभी पथों का चौड़ीकरण किया गया है. ड्रेनेज व्यवस्था को भी सुदृढ़ करने पर पूरा ध्यान दिया गया है. नागरिक सुविधाओं के लिये नगर विकास विभाग नोडल एजेंसी है. पथों के चौड़ीकरण के लिये पथ निर्माण विभाग नोडल एजेंसी है तथा पूरे आयोजन के लिये पर्यटन विभाग नोडल एजेंसी है. मुख्यमंत्री आज गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के 350वें प्रकाश पर्व के अवसर पर होटल मौर्या में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश पर्व के आयोजन से संबंधित मेरे स्तर पर भी तीन से चार बैठकें हो चुकी है. मुख्य सचिव के स्तर पर नियमित रूप से बैठक की गयी थी. विभिन्न विभागों एवं पटना के प्रशासन का सक्रिय समन्वय है. उन्होंने कहा कि प्रकाश पर्व के आयोजन में राज्य सरकार पूरे मनोयोग से लगी हुयी है. उन्होंने कहा कि 350वें प्रकाश पर्व का आयोजन भव्य हो. जो भी श्रद्धालु देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों से यहां आयें, उन्हें लगे कि यहां की व्यवस्था अच्छी है. उन्होंने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल भी आये थे. उनसे भी आयोजन से संबंधित विस्तृत चर्चा हुयी थी. सिख समाज से जुड़े अन्य महानुभावों से भी परामर्श लिया गया कि आयोजन में क्या किया जाना चाहिये ताकि इसे बेहतरीन रूप से आयोजित किया जाय. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार के पूर्व मुख्य सचिव जी0एस0 कंग को भी आमंत्रित किया गया है कि वे पटना में कैम्प करें और आयोजन से समन्वय को देखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकाश पर्व के अवसर पर गांधी मैदान में भी एक बड़ा आयोजन होगा। आयोजन में बीस हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। बाइपास की तरफ टेंट सिटी बनाया जा रहा है. साथ ही आयोजन में आने वाले लोगों के वाहन के प्रवेश तथा पार्किंग की भी व्यवस्था की गयी है। कंगन घाट पर भी नजर रखी जा रही है। अगर संभव होगा तो वहां भी टेंट सिटी बनाया जायेगा। सभी चीजों को ध्यान में रखते हुये तैयारी की जा रही है. आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं हो, इसके लिये हम प्रत्यनशील हैं. माइक्रो से माइक्रो स्तर तक एक-एक चीजों को ध्यान में रखते हुये योजना बनायी गयी है. क्राउट मैनेजमेंट की भी उपयुक्त व्यवस्था की जा रही है. प्रकाश पर्व के अवसर पर बाहर का सभी इंतजाम पूर्णतः राज्य सरकार द्वारा की जा रही है. प्रकाश पर्व का आयोजन हमलोगों के लिये गौरव की बात है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में अन्तर्राष्ट्रीय सिख कनक्लेब का आयोजन किया गया है. इस कनक्लेब में धार्मिक पुरूष, राजनेता एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति आ रहे हैं। डेढ़ सौ से दो सौ की संख्या में लोग इसमें शामिल होने के लिये आ रहे हैं। कनाडा से लेकर अमेरिका, ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया सहित अनेक देशों के लोग आयेंगे। अन्तर्राष्ट्रीय सिख कनक्लेब तीन दिवसीय कार्यक्रम है, इसमें गुरू गोविन्द सिंह महाराज एवं उनकी शिक्षा से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि गुरू नानक देव जी ने भी बिहार के अनेक स्थानों का भ्रमण किया था। राजगीर में जहां गुरू नानक देव जी का निवास हुआ था, वहां ठंडे पानी स्रोत है. उस स्थान को भी विकसित करने की कोशिश की जा रही है. अन्तर्राष्ट्रीय सिख कनक्लेब का आयोजन राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज ने सहिष्णुता, आपसी प्रेम, भाव का संदेश दिया था. उन्होंने कहा कि विविधता में एकता ही हमारी ताकत है. समाज में आपसी प्रेम एवं सहिष्णुता का वातावरण बना रहे तो हमारा देश एवं समाज प्रगति करेगा. उन्होंने कहा कि सिख समाज का योगदान भुलाया नहीं जा सकता है। देश की रक्षा एवं प्रगति में सिख समाज का अहम योगदान है. उन्होंने कहा कि भारत में पहली हरित क्रांति पंजाब-हरियाणा से शुरू हुयी थी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पर्यटन विभाग द्वारा दल का गठन किया जा रहा है, जो देश के विभिन्न हिस्सों में जायेगा. विभिन्न हिस्सों में जाकर लोगों को प्रकाश पर्व में भाग लेने के लिये कहेगा तथा राज्य सरकार द्वारा प्रकाश पर्व के अवसर पर की गयी तैयारियों तथा दी जा रही सुविधाओं के बारे में भी लोगों को जानकारी देगा। बिहार के अंदर भी विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज के जीवनी पर छोटा फिल्म बनाया गया है, इसे लोगों को दिखाया जायेगा ताकि नई पीढ़ी को गुरू गोविंद सिंह जी से संबंधित जानकारी मिल सके. इस अवसर पर सरकार तीन दिनों के राजकीय अवकाश की घोषणा करने जा रही हैं.

पत्रकारों के प्रश्नों का उतर देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि गुरू गोविंद सिंह जी महाराज के जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण बातों को लेागों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोग उसे जानें. यहां के लोगों को अपने अतीत पर गर्व है. उन्होंने कहा कि प्रकाश पर्व के अवसर पर सरकार पटना में गुरू नानक भवन का निर्माण तो करने जा रही है, साथ ही प्रकाश पर्व केन्द्र और पार्क का भी निर्माण करने जा रही है. वहां संग्रहालय और सभागार भी होगा.

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री अनिता देवी, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, पूर्व मुख्य सचिव जीएस कंग, पुलिस महानिदेशक पीके ठाकुर, प्रधान सचिव सूचना एवं जन-सम्पर्क ब्रजेश मेहरोत्रा, प्रधान सचिव पर्यटन हरजोत कौर, प्रधान सचिव नगर विकास चैतन्य प्रसाद, मुख्यमंत्री के सचिव अतीश चन्द्रा, आयुक्त पटना प्रमण्डल आनंद किशोर, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल, वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे.

जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले से संबंधित पूछे गये प्रश्न पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आतंकवाद के मुद्दे पर देश में एकजुटता होना चाहिये. यह आपस में आरोप-प्रत्यारोप का विषय नहीं है. केन्द्र सरकार कड़ी कार्रवाई करे, हम साथ हैं. उन्होंने कहा कि आतंकवाद तथा उसे पनाह देने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिये. देश एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर इसके लिये माहौल बनाया जाय.

 

LEAVE A REPLY