बिहार विधानसभा के अध्यक्ष बने,विजय कुमार चौधरी

1799
0
SHARE

vijay-kumar-chaudhary-22-06-2015-1434976269_storyimage

संवाददाता.पटना.                जदयू के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री विजय कुमार चौधरी,निर्विरोध व सर्वसम्मति से विधानसभा अध्यक्ष चुने गए. विजय कुमार चौधरी के पक्ष में 11 सेटों में नामांकन का प्रस्ताव पेश किया गया. इसमें सभी दलों की ओर से चौधरी को समर्थन दिया गया है. अध्यक्ष चुने जाने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता प्रेम कुमार ने विजय चौधरी को आसन तक पहुंचाया.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विजय कुमार चौधरी के अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी है. उन्होंने कहा कि सदन की गरिमा को बनाए रखने और संसदीय परंपरा को बनाए रखने के लिए सर्वानुमति का भाव जरूरी है. अध्यक्ष के पद का सर्वसम्मति से चुनाव हुआ है इसके लिए पूरा सदन बधाई का पात्र है. विपक्ष के नेता प्रेम कुमार ने भी विजय कुमार चौधरी को बधाई दी.

समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय व सरायरंजन विधानसभा से लगातार जीत रहे विजय कुमार चौधरी के पिता स्व.जगदीश प्रसाद चौधरी भी विधायक रहे. उनकी शैक्षणिक योग्यता एमए (इतिहास) है. एसबीआई में मुंबई में पीओ पद की नौकरी छोड़ उन्होंने 1982 में राजनीति में प्रवेश किया. 1982 से 1995 तक दलसिंहसराय विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस और फिर नवंबर, 2010 से अब तक जदयू के विधायक हैं. फरवरी, 2010 से नवंबर, 2010 तक वे जदयू के प्रदेश अध्यक्ष भी रहे. जदयू-भाजपा की साझा सरकार में जल संसाधन मंत्री के रूप में उनका तीसरा स्थान रहा. नीतीश कुमार के पिछले मंत्रिमंडल में दूसरे स्थान पर वे जल संसाधन, कृषि और पीआरडी मंत्री रहे. उल्लेखनीय है कि पिछले 10 वर्षों से लगातार विधानसभा अध्यक्ष रहे उदय नारायण चौधरी इस बार चुनाव हार गए.श्री चौधरी बिहार विधान सभा के 15वें स्पीकर हैं.

LEAVE A REPLY