जरूरतमंदो की सेवा में जुटी हैं कोरोना योद्धा डॉ नम्रता आनंद

142
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना महामारी में जब अधिकतर लोग अपनी जान बचाने में लगे हैं तो ऐसे में शिक्षिका डाक्टर नम्रता आनंद अपनी संस्था दीदीजी फ़ाउंडेशन के बैनर तले न केवल घर से बाहर निकलती हैं बल्कि लगातार जरूरतमंदों के बीच साबुन, मास्क, सेनेटाइजर,ग्लव्स और भोजन उपलब्ध कराती रही हैं। कोरोना से डरने की जगह लड़ने की सीख देती डाक्टर नम्रता जगह जगह दिख जाती हैं।पटना से सटे गावं-गावं में, झुग्गी- झोपड़ियों में और शहर के स्लम में कोरोनाकाल में जागरूकता फैलाने का काम क़र रही हैं डाक्टर नम्रता ।

      लॉकडाउन लगने और व्यापार बंद हो जाने से लोगों की आर्थिक स्थिति धीरे-धीरे खराब हो रही है। ऐसे में नम्रता आनंद की अगुवाई में दीदी जी फाउंडेशन लगातार 2020 से ही कोरोना महामारी से लड़ने के लिए जागरूकता अभियान चला रखा है। यह संगठन डबल लेयर मास्क, सोशल डिसटेंस, साबुन से बार-बार हाथ धोने, सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए लोगों को जागरुक कर रहा है। साथ में राशन बांटने और महिलाओं को घर बैठे रोजगार देने का काम भी फ़ाउंडेशन कर रहा है।

डॉ नम्रता आनंद राष्ट्रीय युवा पुरस्कार एवं राजकीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित समाज सेविका एवं शिक्षिका हैं। साथ ही वह दीदी जी फाउंडेशन की संस्थापिका,ग्लोबल कायस्थ कांफ्रेंस की प्रदेश अध्यक्ष भी हैं,जिनके द्वारा बिना किसी सरकारी मदद के लगातार जरूरतमंदों, प्राथमिक सेवाओं देने वाले लोगों, प्रशासन के लोगों, पेट्रोल पंप पर काम कर रहे लोगों, मजदूरों, गरीबों, महिलाओं, पुरुषों, बच्चों, वृद्धजनों, दिव्यांगों, किन्नरों के बीच मास्क साबुन, सेनेटाइजर, राशन, कपड़े, भोजन बांटा जा रहा है और आगे भी बाँटने की योजना है।

अभी भी हाल ही चंदासी और चमडडी गांव के 300 लोगों को मास्क और साबुन बांटा गया। कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद भीषण महामारी में भी मजदूर वर्ग अपने पेट को चलाने के लिए मेहनत कर रहा है। ऐसे में दीदी जी फाउंडेशन के संस्थापिका डॉ नम्रता आनंद इन गरीब मजदूरों को मास्क और साबुन देकर उनका जीवन बचाने की कोशिश कर रही हैं। यह मास्क डॉ नम्रता आनंद द्वारा गरीब महिलाओं से बनवाया जा रहा है। अभी तक 20 महिलाओं को मास्क बनाने के काम पर लगाया गया है। उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए दीदी जी फाउंडेशन का प्रयास सराहनीय है।अब यह महिलाएं चाहती हैं कि सरकार इनको भी मास्क बनाने का काम दे।

नम्रता आनन्द कहती हैं कि दीदी जी फाउंडेशन इस कोरोना महामारी में सामान्य जीवन के लिए अमन, चैन, खुशहाली तथा प्रत्येक इंसान की समृद्धि की कामना करता है। कोरोना संक्रमण संकट काल में लोगों को महामारी से मुक्ति दिलाने की कामना करते हुए डॉ नम्रता आनंद बताती हैं कि दीदी जी फाउंडेशन के स्वयंसेवक सदस्य राजकुमार, रीता देवी ,राजू कुमार, चुन्नू सिंह,रंजीत ठाकुर, जाहिदा नसर, मनीषा कुमारी, चंदू प्रिंस, नेहा प्रवीण, कुंदन कुमार मल्लिक, अशोक कुमार, नीतू शाही, विमल प्रकाश, निरंतरा हर्षा, नियति सौम्या, अरुण कुमार, सुनील कुमार, अंकित कुमार, सूरज कुमार ,पिंटू कुमार, मंटू कुमार, ,सूरज कुमार, अंकित कुमार, सूरज कुमार, अदिति कुमारी, ललिता देवी, अंकिता, जरूरतमंदों की सेवा के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

LEAVE A REPLY