जीव जगत का अस्तित्व बचाने के लिए पौधरोपण बहुत जरूरी

1182
0
SHARE

संवाददाता.मुजफ्फरपुर.जीव जगत के अस्तित्व के लिए पौधा रोपण अत्यंत जरूरी हो गया है। पृथ्वी पर से जंगलों का सफाया होते जाने के कारण पारिस्थितिकी चक्र गड़बड़ा गया है। उक्त बातें  “उन्नयन” के  सदस्य राजेश पासवान ने मुजफ्फरपुर जिला के मुरौल प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय मीरापुर एवं प्राथमिक विद्यालय कुम्हरापाकड़ उर्दू में निःशुल्क पौधा वितरण कार्यक्रम में कही।

उन्होंने हर बच्चे को अपने परिवार के लोगों के जन्म दिन व अन्य वर्षगांठ पर पौधा लगाने को प्रेरित करने को कहा। कार्यक्रम में 260 अमरूद के पौधे निःशुल्क वितरित किए गए।इस दौरान बच्चों को पानी की बर्बादी रोकने का सामूहिक संकल्प भी दिलाया गया।

उन्नयन के संयोजक ब्रजेश कुमार ने  कहा कि यदि हम अभी नहीं चेते तो आने वाले समय में हम सबको पीने योग्य पानी तक नसीब नहीं होगा। पौधारोपण से ही वर्षा होगी एवं जल की उपलब्धता बढ़ेगी।

उन्नयन के सदस्य देवेंद्र कुमार ने कहा कि जिस तरह लोग  पेड़ की कटाई कर रहे हैं लेकिन पौधा लगाना नहीं चाहते हैं यदि ऐसा ही रहा तो समस्त जी जगत का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा ।

एक अन्य कार्यक्रम में मिठनपुरा स्थित अपने क्लिनिक में डॉ प्रवीण आनंद ने उन्नयन के सौजन्य से अपने मरीजों के बीच पौधा वितरण किया। उन्होंने कहा कि स्वस्थ वातावरण के लिये सब लोग पौधरोपण करें।

LEAVE A REPLY