स्वच्छता पर अच्छा काम करने वाले होंगें पुरस्कृत-जिलाधिकारी

1060
0
SHARE

राजन मिश्रा.बक्सर.जिला प्रशासन द्वारा 15 मार्च तक संपूर्ण स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम चलाकर 17 मार्च जिला स्थापना दिवस के दिन बेहतर काम करने वाले प्रतिनिधि-जनप्रतिनिधि और लाभुको को किया जायेगा सम्मानित.

जिले में स्वच्छता जागरूकता के साथ ही शौचालय निर्माण कराने वाले तथा इसे लेकर सार्थक काम करने वाले लोगों को जिले में जिला स्थापना के दिन सम्मानित किये जाने को ले 15 मार्च तक विशेष कार्यक्रम चलाने की व्यवस्था जिला प्रशासन के द्वारा की गई है.

इसकी जानकारी जिला पदाधिकारी अरविंद कुमार वर्मा ने मुख्यालय में पत्रकारों को देते हुए कहा कि स्वच्छता हमारी सम्मान के साथ जुड़ा हुआ मुद्दा होने के बावजूद शौचालय निर्माण की दिशा में कारगर कार्रवाई का नहीं होना बेहद ही दुखद है.उन्होंने मीडिया से अपील की है कि शौचालय निर्माण और सम्मान को एक साथ जोड़कर पंचायत के लोगों के बीच जागरूकता का संदेश जन जन तक पहुचाने की कोशिश करे ताकि शौचालय निर्माण के लिए प्रोत्साहन राशि पाने के जुगाड़ में लोग न लगकर अपने सम्मान के लिए सरकार के इस अभियान में स्वयं का शामिल होना सुनिश्चित करें.

जिलाधिकारी ने पत्रकारों से यह भी कहा कि लालच के चक्कर में ग्रामीणों का दोहन करने और प्रखण्ड मुख्यालयों में दलाली की शिकायतों के मामले में कोई भी यदि व्यक्ति पकड़ा जाता है तो उसे सीधे जेल भेजने की व्यवस्था की जायेगी. जिले में 15 मार्च तक संपूर्ण स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम चलाया जा रहा है, ताकि 17 मार्च जिला स्थापना दिवस के मौके पर इस दिशा में बेहतर काम करने वाले प्रतिनिधि-जनप्रतिनिधि और लाभुक को सम्मानित किया जा सके.

उन्होंने बताया कि बक्सर जिले की स्थिति इस जागरूकता कार्यक्रम के अभाव में अभी भी सातवें स्थान पर है इन्होने कहा कि आगामी 4 माह तक जिले में यह अभियान पूरी तरह से चौपाल लगाकर किया जायेगा. इस कार्यक्रम में मीडिया के मिले फीड बैक और जन भागीदारी से संपूर्ण स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाया जाएगा और जिले को पूर्ण रूप से ओडीएफ घोषित करने की व्यवस्था होगी. उन्होंने कहा कि शौचालय का निर्माण आबरू की रक्षा के मद्देनजर कराने की जरूरत है न कि प्रोत्साहन राशि पाने के लिए.

 

LEAVE A REPLY