जिला प्रशासन पिंडदानियो की सुविधा और सुरक्षा के लिए सदैव सजग -डीएम

828
0
SHARE

paush-kharmas-mela-ka-udhghatan-karte-dm-1

सुधीर मधुकर.फुलवारी शरीफ. पुनपुन नदी की बहती निर्मल धाराओ में देश-विदेश से आए पिंडदानी जब अपने पितरों का तर्पण करते हैं जब इस घाट पर करते हैं तब उनकी पूर्वजो की आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति होती है। यह उक्त बातें आज शुक्रवार को पुनपुन नदी घाट पर अन्तराष्ट्रीय पौष खरमास मेला 16-17 का उदधाटन करने आए पटना जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने कही।

श्री अग्रवाल ने द्वीप प्रजवलित कर इस एक महीने चलने वाले मेले का विधिवत शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि अतिथि देवों भवः हमारे भारत देश की प्रमुख परंपरा रही है। हमलोग अतिथि का वेहद सम्मान करते हैं। इस मेले में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु एवं पिंडदानी अपने पितरों का तर्पण करने सर्व-प्रथम इसी पुनपुन नदी के तट पर आते हैं। बाद उसके गया के फल्गु नदी के तट पर जाकर पुनः तर्पण करते हैं। यह परंपरा कई समय से चली आ रही है। इसके लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन पिंडानियो की सुविधा और सुरक्षा के लिए सदैव सजग रहती है।

इस घाट पर चौबीस घंटे पिंडानियो के लिए साफ़-सफाई, डॉक्टर, शौचालय, शुद्ध पेयजल, यातायात, सुरक्षा, बिजली, ठण्ड के लिए अलाव आदि मौजूद रहेंगी।मेले का शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित स्कूली छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए श्री अग्रवाल ने कहा कि आपलोग पठन-पाठन पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि आज की स्थिति पढाई को लेकर काफी कठिन है। पहले जब छात्र 60% अंक लाते थे तो खुश हुआ करते थे पर आज स्थिति बदल चुकी है। इसलिए अब 90% से अधिक अंक लाने वाले बच्चो ज्यादा रिगार्ड मिलता है। इसलिए आपलोग आगे बढ़ने और मुकाम हासिल करने के लिए जूनून का होना बेहद जरुरी है। तभी आपके सपने साकार हो सकेगें और आपका भविष्य उज्जवल हो सकेगा। साथ ही उन्होंने शिक्षकों से कहा कि आपलोग अपने दायित्व के प्रति सजग रहें क्योंकि बच्चो का सही मार्गदर्शक आप ही हैं और उनके बेहतर भविष्य की सीढ़ी।

पुनपुन पूर्व प्रमुख एवं समाज सेवी उदय कुमार सिंह ने जिलाधिकारी संजय अग्रवाल के समकक्ष  पुनपुन नदी घाट पर लक्ष्मण झुला का मुद्दा उठाया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार  द्वारा इस घाट पर लक्ष्मण झुला निर्माण कराने की बात कही गयी थी। जिसका डीपीआर भी तैयार हो चुका है, परन्तु सरकारी अरचनो के कारण यह मामला लम्बित पड़ा है। जिस कारण इस घाट का विकास और शैलानियों की सुविधा अवरुद्ध पड़ी है।

LEAVE A REPLY