सीएम ने किया आधुनिक राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का उद्घाटन

90
0
SHARE
Emergency Operation Center

संवाददाता.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरदार पटेल भवन में आधुनिक राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र का उद्घाटन किया तथा निर्णय समर्थन प्रणाली का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आज इस व्यवस्था की शुरुआत होने से मुझे काफी खुशी हुई है। अब आपदा कार्यों का और बेहतर ढंग से समन्वय के साथ निष्पादन किया जा सकेगा।
बुधवार को इस मौके पर आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस आधुनिकीकृत व्यवस्था से सभी जिला आपातकालीन संचालन केंद्र से एक साथ त्वरित सूचना का आदान-प्रदान हो सकेगा। निर्णय समर्थन प्रणाली की शुरुआत होने से आपदा की स्थिति में अंतर्विभागीय समन्वय और बेहतर होगा, संसाधनों का पूर्वानुमान लगाकर आपदा कार्यों का बेहतर ढंग से निष्पादन हो सकेगा।
इसके पश्चात् मुख्यमंत्री बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के कार्यालय गए और वहां की व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष उदयकांत मिश्रा ने प्रस्तुतीकरण के माध्यम से बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अद्यतन कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक अलर्टिंग डिवाइस की शुरुआत की जाएगी। इसके माध्यम से खेत में कार्य करनेवाले मजदूरों एवं बाहर निकलनेवाले व्यक्ति इस डिवाइस को अपने शरीर पर लगाएंगे तो 30 मिनट पहले ही उन्हें आपदा की सूचना मिलने लगेगी जिससे वे सतर्क हो जाएंगे। यह डिवाइस शरीर की ऊर्जा से ही चार्ज हो सकेगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने प्रखंड स्तर तक की जानकारी उपलब्ध करानेवाले ऐप का शुभारंभ किया।
समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण और आपदा प्रबंधन विभाग आपदा कार्यों का बेहतर ढंग से निष्पादन कर रहा है। दोनों आपसी समन्वय बनाकर कार्य करते रहें। जो भी नवीनतम कार्य किए जा रहे हैं उसे आपस में साझा करें ताकि दोनों को इसका लाभ मिल सके। जो भी नये-नये डिवाइस और तकनीक का प्रयोग हो रहा है उसके संबंध में लोगों को जागरूक करते रहें। उन्होंने कहा कि केंद्र में श्रद्धेय अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार में जब हम केंद्रीय कृषि मंत्री थे उस दौरान आपदा प्रबंधन के कार्यों की शुरुआत कराई थी। राज्य में जनता ने जब सेवा करने का मौका दिया तब से यहां आपदा प्रबंधन को लेकर कई बेहतर और जरूरी कार्य किए गए हैं। आपदा के दौरान एक-एक कार्यों की बेहतर ढंग से निगरानी करते रहें।
इस अवसर पर बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष उदयकांत मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव  दीपक कुमार, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, पुलिस महानिदेशक आर०एस० भट्टी, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य पी०एन० राय, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य कौशल किशोर मिश्र, बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सदस्य मनीष कुमार वर्मा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सह गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, आपदा प्रबंधन विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, मुख्यमंत्री के सचिव  अनुपम कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) जे०एस० गंगवार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, मुख्यमंत्री सचिवालय के विशेष सचिव चंद्रशेखर सिंह सहित अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY