एम्स के निदेशक ने बताया हीटवेव व लू से बचने के उपाय

269
0
SHARE
heat wave

हीटवेव व लू के मरीजों के लिए पटना एम्स में 20 बेड तैयार
संवाददाता.पटना. पटना एम्स ने बिहार में चल रहे तेज हीटवेव और लू से पीड़ित मरीजों के लिए 20 बेड को सुरक्षित रखा है। इसकी जानकारी देते हुये एम्स पटना के कार्यकारी निदेशक डॉ॰ जीके पाल ने कहा है कि बिहार में लगातार हीटवेव से और लू से लोग परेशान हैं। इससे बचाव के उपायों पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि कड़ी धूप और लू में लोगों को बाहर निकलने से परहेज़ करना चाहिये ।
      उन्होंने कहा कि धूप में किया जाने वाला काम जैसे खेती वगैरह सुबह दस बजे के पहले और शाम चार के बाद करना चाहिये। बहुत ज़रूरी है कि आप बार बार ठंडा पानी पिये। ऐसे मौसम में प्यास नहीं लगी हो तो भी पानी पीना चाहिए। घर में बनाया जाने वाला पेय पदार्थ जैसे ओआरएस, सत्तू, नींबू पानी, आम का पन्ना, छाछ, चीनी और नमक का शरबत, इत्यादि का नियमित सेवन करना चाहिये।
उन्होंने कहा कि पानी वाले फल जैसे तरबूज़, खीरा, ककड़ी इत्यादि ख़ाना चाहिए। चाय और कॉफी से परहेज़ करना चाहिये। ढीला ढाला सूती कपड़ा पहनना चाहिए और धूप में बाहर निकलना अगर ज़रूरी है तो तौलिया या अँगोछे से सर ढँक कर रखना चाहिये। अगर किसी व्यक्ति को लू लग गया हो तो उसे छाँव में लिटा देना चाहिए एवं ठंढे पानी से उसका सर धोना चाहिए और पूरा शरीर पोंछना चाहिए। पीने के लिए ठंडा पानी, ओआरएस का घोल और घर में बनाये जाना वाला पेय पदार्थ जैसे पानी, नमक और चीनी का घोल दिया जाना चाहिए।
डॉ. जीके पाल ने बताया कि, स्थिति में सुधार नहीं होने पर नज़दीक के स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क करना चाहिए। निदेशक डॉ जीके पाल ने इस बात से भी अवगत कराया कि एम्स, पटना में पिछले चौबीस घंटो में हीट स्ट्रोक संबंधी 10 मरीज़ों का सफलतापूर्वक ईलाज़ किया जा चुका है और इसके कारण कोई मौत नहीं हुआ है।

 

 

LEAVE A REPLY