महाप्रबंधक की अध्यक्षता में ‘प्रबंधन में रेलकर्मियों की भागीदारी‘पर बैठक

230
0
SHARE
Railwaymen

संवाददाता.पटना.महाप्रबंधक अनुपम शर्मा की अध्यक्षता में हाजीपुर स्थित मुख्यालय के सभाकक्ष में ’प्रबंधन में रेल कर्मचारियों की भागीदारी’ (प्रेम समूह) की वर्ष 2023 की द्वितीय बैठक का आयोजन किया गया । बैठक में आलर्म चेन पुल के दुरुपयोग से रेल राजस्व की क्षति को रोकने हेतु उपाय, टिकट जांच एवं रेल राजस्व में वृद्धि तथा टर्मिनल डिटेंशन रोकने हेतु संभावित कदम जैसे विषयों पर विस्तृत विचार विमर्श किया गया । बैठक में सभी विभागाध्यक्ष एवं यूनियन/एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे ।
बुधवार को हुई बैठक को संबोधित करते हुए महाप्रबंधक कहा कि रेल संगठन को अधिक प्रभावी बनाने एवं प्रबंधन में रेलकर्मियों की सक्रिय भागीदारी के उद्देश्य से प्रेम समूह की स्थापना की गई है। रेलकर्मियों की भागीदारी से जहॉं कर्मचारियों में प्रबंधन में भागीदारी की भावना जागृत होती है वहीं रेल के कार्यों की जमीनी स्तर पर समीक्षा हो पाती है । हम उन क्षेत्रों को चिन्हित कर प्राथमिकता तय कर पाते हैं जो साधारणतः रूटीन विषय बन जाते   हैं । यूनियन एवं एशोसिएशन के सहयोग से एक उपयुक्त कार्य प्रणाली तैयार कर लगातार तकनीक का प्रयोग कर हम रेलसेवा एवं संगठन को प्रभावी बना सकते हैं ।
उन्होंने कहा कि आलर्म चेन पुल के दुरुपयोग से न केवल रेल राजस्व की क्षति होती है बल्कि ट्रेनों के समयपालन पर भी प्रभाव पड़ता है । उन्होंने कहा कि हमें टिकट जांच एवं रेल राजस्व में वृद्धि तथा टर्मिनल डिटेंशन रोकने हेतु हर संभव कदम उठाया जाना चाहिए ।  वर्तमान परिदृश्य में इन विषयों पर विमर्श से यात्री सेवा एवं माल लदान में उत्तरोत्तर वृद्धि होगी । आज की समीक्षात्मक चर्चा एवं इससे उत्पन्न प्रेरक विचार हमारे लिए सार्थक एवं उपयोगी साबित होंगे।
बैठक में उपस्थित प्रमुख विभागाध्यक्ष, ईस्ट सेंट्रल रेलवे ऑफिसर्स एसासिएशन के अध्यक्ष जे.के.पी.सिंह तथा महासचिव राजीव रंजन, ईस्ट सेंट्रल रेलवे प्रमोटी ऑफिसर्स एशोसिएशन के अध्यक्ष बी.के.दास एवं महासचिव दीपक राज राय, ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के अध्यक्ष डी.के.पाण्डेय एवं महासचिव एस.एन.पी.श्रीवास्तव, एससी,एसटी एसोसिएशन के जोनल सचिव पवन कुमार राम एवं यूनियन के अन्य पदाधिकारियों ने अपने-अपने विचार रखे।बैठक का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन उप महाप्रबंधक (सा.) सह प्रेम ग्रुप के सचिव नितिन कुमार द्वारा किया गया ।

 

 

LEAVE A REPLY