रोजगार मेला समारोह:चौथा चरण,45 शहर,71 हजार को नियुक्ति पत्र

222
0
SHARE
Rojgar Mela Samaroh

संवाददाता.पटना.प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश भर के 45 शहरों में 71 हजार नवनियुक्त कर्मियों को रोजगार मेला समारोह में नियुक्ति पत्र सौंपे गये। हाजीपुर, पटना, धनबाद एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर में भी रोजगार मेला समारोह का आयोजन किया गया। इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री महोदय ने नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी किया।
यह रोजगार मेला, रोजगार सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक कदम है। उम्मीद है कि रोजगार मेला, और रोजगार सृजन के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा तथा युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा।
इसी कड़ी में, पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार के हाजीपुर, पटना, धनबाद एवं पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर में रोजगार मेला समारोह का आयोजन किया गया जहां रेलवे के साथ-साथ अन्य मंत्रालयों के लिए नवनियुक्त कुल 709 कर्मियों को (हाजीपुर में 160, पटना में 184, धनबाद में 239 एवं पं.दीनदयाल उपाध्याय नगर में 121 युवाओं को) नियुक्ति पत्र सौंपे गए।
इस अवसर पर पटना में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री, भारत सरकार गिरिराज सिंह तथा सांसदगण रविशंकर प्रसाद तथा सुशील कुमार मोदी, हाजीपुर में माननीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री, भारत सरकार  पशुपति कुमार पारस एवं माननीया सांसद वीणा देवी, धनबाद में माननीया शिक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार अन्नपूर्णा देवी तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर में माननीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास एवं सहकारिता राज्य मंत्री, भारत सरकार बी.एल.वर्मा एवं माननीय सांसद दर्शना सिंह विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित थे। इस अवसर पर माननीय मंत्रीगण द्वारा देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इस पहल के लिए कोटि-कोटि आभार एवं धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने नवनियुक्त कर्मियों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामानाएं दीं । नवनियुक्त कर्मियों को ‘कर्मयोगी प्रारंभ’ के माध्यम से स्वयं को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा, जो विभिन्न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्त कर्मियों के लिए एक ऑनलाइन उन्मुखीकरण पाठ्यक्रम है।
विदित हो कि भारत आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है। इस अवसर पर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने एवं नागरिकों का कल्याण सुनिश्चित करने की प्रधानमंत्री की निरंतर प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है । प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, रेलवे सहित अन्य सभी मंत्रालय एवं विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों की मौजूदा रिक्तियों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में, रोजगार मेला के तहत पहले चरण में 75,000 दूसरेे चरण में 71,056 तथा तीसरे चरण में 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे और आज चौथे चरण में 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे गए हैं ।

 

 

LEAVE A REPLY