ज्योतिर्लिंग और अयोध्या का दर्शन करायेगा स्पेशल पर्यटन ट्रेन

647
0
SHARE
Special tourist train

जितेन्द्र कुमार सिन्हा.पटना.आईआरसीटीसी (इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड), भारत सरकार का उद्गम, ने पर्यटकों के अनुरोध पर आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की योजना बनाई है। यह ट्रेन पटना होते हुए ज्योतिर्लिंग के साथ-साथ अयोध्या का भी दर्शन करायेगी।
इसकी जानकारी क्षेत्रीय प्रबंधक आई आर सी टी सी, क्षेत्रीय कार्यालय, पटना के राजेश कुमार ने दी और बताया कि इस ट्रेन का प्रतिदिन का किराया 900 रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से लिया जायेगा। यह ट्रेन रक्सौल से 21 अक्टूबर, 2021 को  खुलेगी और बैरगनिया, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्तीपुर , मुजफ्फरपुर, हाजीपुर , पाटलिपुत्र, दानापुर, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन होते हुए उज्जैन (महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग), ॐकारेश्वर (ओम्कारेश्वर ज्योतिर्लिंग), सोमनाथ (सोमनाथ ज्योतिर्लिंग), द्वारका (द्वारकाधीश मंदिर एवं  नागेश्वर ज्योतिर्लिंग), अयोध्या (रामलला दर्शन) एवं वाराणसी (काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग) तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 31अक्टूबर, 2021 को वापस लौटेगी। यह यात्रा 10 रात 11 दिन में पूरी होगी।
उन्होंने बताया कि 10 रात 11 दिन की यात्रा करने वालों को सभी कर सहित 10395 रुपये किराया लगेगा।पर्यटन ट्रेन का पैकेज कोड – ईजेडबीडी62रखा गया है। उपरोक्त सभी तीर्थस्थल दर्शन करने के लिए खुल चुका है और कोरोना के निर्देशों का पालन करते हुए तीर्थयात्रियों दर्शन कराया जायेगा।
उन्होंने यह भी बताया कि यात्रा में पर्यटकों के लिए यात्रा स्लीपर क्लास से करनी होगी, शाकाहारी भोजन मिलेगा, घूमने के लिए बस की व्यवस्था होगी, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था तथा प्रत्येक कोच में सिक्यूरिटी गार्ड, मास्क और सेनेटाइजर की उपलब्धता के साथ ही टूर एस्कॉर्ट की भी व्यवस्था होगी।पर्यटक यात्रा सम्बन्धी विस्तृत जानकारी और बुकिंग के लिए आई आर सी टी सी के पटना स्थित कार्यालय से या वेबसाइट के माध्यम से जानकारी और टिकट बुकिंग की सुविधा दी गई है।

 

LEAVE A REPLY