पटना के एक गाँव में हेल्थ चौपाल

656
0
SHARE

संवाददाता.पटना.पटना शहर के निकट अवस्थित गांव मरची में आज स्वस्थ चौपाल सह स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम बिहार राज्य पंचायत परिषद पटना और यू-ट्यूब चैनल डॉक्टर्स फॉर ऑल के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। .इसका उद्घाटन बिहार राज्य पंचायत परिषद के अध्यक्ष बिंदेश्वरी प्रसाद सिंह ने किया।

मौके पर उन्होंने कहा कि गाँव में स्वास्थ्य को ले कर आज भी जागरूकता की कमी है। इसलिए ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने के लिए मरची गांव में हेल्थ चौपाल सह शिविर का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि बिहार राज्य पंचायत परिषद का यह पहला प्रयास है। आगे भी पंचायत स्त र पर डॉक्टरों का चौपाल और स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जाएगा। ऐसे चौपालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों को ग्रामीण स्तर पर उपलब्ध करा कर गांव के लोगों को स्वास्थ्य के संदर्भ में जागरूक करना और मुफ्त चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराना परिषद का मुख्य उद्देश्य है।

इस मौके पर हृदय रोग विशेषज्ञ फोर्ड हॉस्पिटल के डॉक्टर बी.बी. भारती ने कहा कि भारत में सबसे ज्यादा मौतें दिल की बीमारी से होती है। एक शोध के अनुसार 1000 लोगों में से 272 लोगों की मौत हार्ट अटैक से होती है। अगर यही हाल रहा तो यह आंकड़ा अगले 26सालों में दुगुना हो सकता है।यह आंकड़ा हृदय रोग की स्थिति को व्यक्त करने के लिए काफी है।

शिविर में भाग ले रहे आर्थोपेडिक सर्जन अरुण कुमार ने कहा कि रुमेटाइड आर्थराइटिस एक प्रकार का गठिया है। इसकी शुरुआत बहुत कम उम्र में हो जाती है। यह बीमारी महिलाओं में अधिक पायी जाती है। मसलन इसका औसत 9 महिलाएं और एक पुरुष का है। इसकी मुख्य पहचान हर जॉइंट में दर्द का होना है।

मौके पर उपस्थित लेप्रोस्कोपिक जेनरल सर्जन संतोष कुमार ने कहा कि पीत की थैली ( गोल ब्लाडर) में पथरी होना कॉमन बीमारी है। आम तौर पर मोटे लोगों में यह बीमारी ज्यादा होती है, वो जो कोलोस्ट्रोल डाइट ज्यादा लेते हैं।महिलाओं की बात करें तो महिला जब फर्टीलिटी ऐज में रहती हैं तब  इससे ग्रसित हो जाती हैं। प्रेग्नेंसी के समय हार्मोनल बदलाव होने के कारण पीत की थैली में पथरी होना शुरु हो जाता है। कार्यक्रम के अंत में संचालनकर्ता विजय कुमार ने सभी आगंतुकों, अतिथियों एवं डॉक्टरों को धन्यवाद-ज्ञापित किया। शिविर में भारी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया और अपनी जांच करवाया।

 

LEAVE A REPLY