कोविड-19 से आया बदलाव,डिजिटल संवाद का अनोखा अनुभव

1200
0
SHARE

मुंबई.कोविड -19 महामारी की स्थिति ने दुनिया में और टेलीविजन मनोरंजन उद्योग में बहुत सारी प्रथाओं को बदल दिया है। चालक दल के लोगों की संख्या में कमी आई है, सितारे अपने बाल और मेकअप खुद कर रहे हैं, सब कुछ और हर कोई सेट में प्रवेश करने से पहले सैनिटाइज हो रहा है।

और अब, जैसा कि दंगल टीवी अपने नए शो ‘ऐ मेरे हमसफ़र’ को लॉन्च करने के लिए तैयार है, कलाकारों ने प्री-प्रोडक्शन प्रक्रिया में डिजिटल मोड़ के बारे में बात की। आख्यान,  रिहर्सल,  रीडिंग; सब कुछ लगभग हो गया। वे कहते हैं कि डिजिटल चीजों को लेने का एक बड़ा फायदा यह था कि हर पात्र को हर चरित्र पढ़ने के सत्र और विवरण के लिए उपस्थित किया जाता था। इससे उन्हें दल के लोगों को बेहतर रूप से जानने में मदद मिली और हर चरित्र के साथ उनकी गतिशीलता को बेहतर ढंग से समझा।

सेट पर पहली बार जूम कॉल पर अपने सहकर्मियों से मिलने के एक अनोखे अनुभव के बारे में बात करते हुए, नमिश तनेजा (वेद कोठरी) ने कहा, यह मेरे लिए बहुत अलग व्यवस्था थी क्योंकि मैंने ऐसी डिजिटल मीटिंग कभी नहीं की थी। आम तौर पर अतीत में संक्षिप्त बैठकें शारीरिक और व्यक्तिगत रूप से यह चीज़ होती थीं। क्युकि यह पहली बार थामैंने एक ग्रुप जूम कॉल कियामुझे पता नहीं था कि मैं कथन के लिए केवल अकेला नहीं बल्कि कॉल पर पूरा कास्ट और क्रू भी था। मुझे लगता है कि यह एक अच्छा अभ्यास है और हमें इसे आगे बढ़ने का आदर्श बनाना चाहिए। 

मुख्य भूमिका निभाने वाली टीना फिलिप (विधी शर्मा) कहती हैं, “अपने सह-अभिनेताओं के साथ सहज महसूस करना महत्वपूर्ण है और जूम कॉल उस तरह से मददगार रहा । शूटिंग शुरू करने से पहले हम रीडिंगवर्कशॉप और एक डांस रिहर्सल भी करते थे। मुझे खुशी है कि मैं ऐसे अभिनेताओं के साथ काम कर रही हूंजो न केवल प्रतिभाशाली हैंबल्कि प्यारे और सरल भी हैं। इनके साथ काम करना काफी मजेदार हैं! 

पूजा सिंह (दिव्या कोठारी) अपना अनुभव साझा करती हैं और कहती हैं, निर्माता और निर्देशक ने इन ज़ूम मीटिंगों की योजना इतनी अच्छी तरह से बनाई थी कि जब हम पहली बार सेट पर मिलेतो हमने निर्देशक से यह पूछने में एक मिनट भी बर्बाद नहीं किया कि एक निश्चित संवाद कैसे वितरित किया जाना चाहिए (अन्य पात्रों के साथ संबंध को ध्यान में रखते हुए)। हर कोई न केवल अपने स्वयं के चरित्र के बारे में जानता थाबल्कि सभी अन्य अभिनेताओं की भूमिका को समझने का भी मौका मिला। मैंने वास्तव में पूरे अनुभव का आनंद लिया और मुझे लगता है कि यह पूरी कास्ट को एक साथ रखने का सबसे अच्छा तरीका है 

 

LEAVE A REPLY