स्वस्थ्य जीवन के लिए सुरक्षित एवं पौष्टिक आहार जरूरी-अश्विनी चौबे

1037
0
SHARE

संवाददाता.पटना.केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने कहा कि भारत में खाद्य संस्कृति का अहम स्थान रहा है। बदलते आधुनिक परिवेश में जो हमारी खाद्य संस्कृति रही है इसके विपरीत खाद्य पदार्थों का सेवन बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं। इसका विपरीत असर स्वास्थ्य, मन और मस्तिष्क पर हो रहा है। बेहतर स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए सुरक्षित एवं स्वस्थप्रद आहार जरूरी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्री चौबे “भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण” द्वारा “ईट राइट चैलेंज ओरिएंटेशन वर्कशॉप” को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर ईट राइट इंडिया हैंडबुक का लोकार्पण किया गया। डिब्बा व फ्रिज में बंद भोजन, भारत की खाद्य संस्कृति का अंग नहीं है। बेहतर स्वास्थ्य के लिए इससे बचना चाहिए। भारत में खाने पीने की संस्कृति हजारों साल पुरानी है और इसका सीधा संबंध स्वास्थ्य, मन एवं बुद्धि से है।

भारत की आहार या खाद्य संस्कृति हजारों साल पुरानी है। पूरे विश्व में इसे पसंद किया जाता है। आज बड़ी संख्या में विश्व भर के लोग भारत की खाद्य और संस्कृति की बदोलत शाकाहार यानी सात्विक  भोजन की ओर तेजी से लौट रहे हैं। इस मौके पर भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के कार्यों की सराहना की। उन्होंने कहा कि हाल ही प्राधिकरण ने थोड़ा कम अभियान के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य के लिए थोड़ा कम नमक, चीनी, मसाला, मिर्च जागरूकता कार्यक्रम चलाया था। इसका सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला।

 

LEAVE A REPLY