कलाकारों को सरकार देगी प्रोत्साहन राशि,बनाने होंगे वीडियो

864
0
SHARE

संवाददाता.पटना.कोरोना संकट के बीच कला, संस्‍कृति एवं युवा विभाग, बिहार सरकार ने प्रदेश के उन ग्रामीण कलाकारों को यथासंभव प्रोत्‍साहन देने निर्णय लिया है, जिसकी संपूर्ण जीवीका उनके कला प्रदर्शन पर ही निर्भर है।

इसके लिए कलाकारों को 18 अप्रैल 2020 दैनिक हिंदुस्तान समाचार में विज्ञापन के माध्यम से दी गई सूचना के अनुसार, विभाग के मेल पर 15 से 20 मिनट तक का कोरोना से बचाव एवं राज्य सरकार द्वारा मुफ्त राशन, 1 से लेकर 12 तक के छात्रों का सहयोग, जीविका दीदी द्वारा राशन कार्य के लिए चिन्हित करने के कार्य, उजाला योजना, किसान सामान, वृद्धि पेंशन, जन जन धन योजना सहित मुख्यमंत्री की राहत योजनाओं का जिक्र के साथ प्रस्तुति हो और यह‍ 30 अप्रैल तक वीडियो अपने स्थान पर रहकर तैयार कर विभाग द्वारा जारी ईमेल आईडी culturebihar@gmail.com पर अटैच या अपलोड कर भेजे।

उक्‍त बातें विभाग के मंत्री प्रमोद कुमार ने कही। उन्‍होंने बताया कि इस वीडियो की विभाग द्वारा गठित एक मूल्यांकन समिति द्वारा समीक्षा की जाएगी। यदि प्रस्तुति उपयुक्त पाई गई तो उसका चयन कर विभाग द्वारा संबंधित को सूचना विभागीय वेबसाइट   www.yac.bih.nic.in  के माध्यम से दी जाएगी। इसके बाद निर्धारित दरों पर कलाकारों को सीधे भुगतान उनके बैंक अकाउंट में किया जाएगा। साथ ही उन्‍होंने ये भी कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के निर्देशानुसार राज्य की जीविका दीदी द्वारा पहचान करवा से परिवारों को चिन्हित कर फॉर्म भरा कर खाता आधार कार्ड के साथ 24 अप्रैल 2004 तक दें ताकि जिन्हें राशन कार्ड नहीं है, उन खातों में 1000 रुपए की राशि स्वीकृति जाएगी। इस कार्य में प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रखंड जीविका अधिकारी टोला सेवक विकास मित्र एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि सहयोग करेंगे। ताकि वैश्विक महामारी करुणा की जंग में ऐसे वंचित असहाय परिवारों तक सरकारी सहायता पहुंचे।

 

 

LEAVE A REPLY