बंशीधर महोत्सव को राजकीय महोत्सव के रूप में मनाया जाएगा- रघुवर दास

1789
0
SHARE

संवाददाता.रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि भारत की पहचान इसकी संस्कृति से है.भारत के कण कण में ईश्वर का वास है. हम सभी लोग बहुत ही  सौभाग्यशाली हैं कि भारत जैसे पवित्र देश में हम लोगों का जन्म हुआ है.राज्य सरकार द्वारा बंशीधर महोत्सव को राजकीय महोत्सव घोषित किया जाएगा. बंशीधर राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन स्थल बने  इस हेतु राज्य सरकार द्वारा पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए जा रहे हैं.

उक्त बातें मुख्यमंत्री ने आज सोमवार को गढवा में आयोजित बंशीधर महोत्सव के समापन समारोह के अवसर पर संबोधित करते हुए कहीं.उन्होंने कहा कि आज हम बंशीधर महोत्सव के अवसर पर यह संकल्प लें कि राज्य में आपसी सद्भावना एवं प्रेम का अलख  जगाए रखेंगे. जब आपसी सद्भावना और प्रेम का अलख जगेगा तो राज्य में समृद्धि और विकास की गंगा बहेगी.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य सरकार ने पहली बार बाबा बैजनाथ धाम महोत्सव, बासुकीनाथ धाम का श्रावणी मेला, साहिबगंज का माघी मेला, दुमका का हिजला मेला, रांची के मुड़मा जतरा, बोकारो का लुगूबुरु महोत्सव, सरायकेला में छाऊ महोत्सव आदि को राजकीय महोत्सव का दर्जा देने का कार्य किया है. उन्होंने कहा कि यह पूरे झारखंड वासियों के लिए सम्मान की बात है कि अब झारखंड को देश और दुनिया के लोग सांस्कृतिक टूरिज्म की रूप में जानेंगे. बंशीधर की पहचान पूरे देश और दुनिया में एक राष्ट्रीय स्तर का पर्यटन क्षेत्र के रूप में हो यह सरकार की प्राथमिकता है.

उन्होंने कहा कि राज्य में सड़क कनेक्टिविटी को बढ़ाना सरकार की प्राथमिकता है. पिछले 4 वर्षों में गढ़वा जिला में 854 करोड़ रुपए की राशि से कुल 22 पथ कुल लंबाई 578 किलोमीटर  का निर्माण कराया गया है. साथ ही 13 पुल के निर्माण में 91 करोड रुपए खर्च किए गए हैं. गढ़वा जिले में राज्य सरकार द्वारा डिग्री कॉलेज की स्वीकृति दी गई है. आने वाले समय में गढ़वा में एक विज्ञान केंद्र की स्थापना भी होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ वर्षों में शहरी क्षेत्रों के साथ साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी 24×7 बिजली उपलब्ध कराना सरकार की जिम्मेवारी है. आजादी के 67 साल बाद भी झारखंड में बिजली व्यवस्था ठीक नहीं हो पाई थी.परंतु हमारी सरकार के गठन के बाद ही बिजली के क्षेत्र में प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए जा रहे हैं. राज्य में 114 ग्रिड की आवश्यकता थी लेकिन 2014 तक मात्र 38 ग्रेड ही बने थे. वर्ष 2014 के बाद राज्य सरकार ने यह तय किया है कि शेष बचे सभी ग्रिड जल्द से जल्द बनाए जाएंगे.  ग्रिड बनाने का कार्य प्रगति पर है.  पावर ग्रिड के साथ-साथ ट्रांसमिशन सब लाइन भी दुरुस्त किए जा रहे हैं. 257 नए सब स्टेशन बनाने का कार्य प्रगति पर है. किसानों को कृषि कार्य हेतु अलग फीडर एवं उद्योग के लिए अलग से फीडर मुहैया कराया जा रहा है. बंशीधर नगर में भी 24×7 बिजली देना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.

उन्होंने कहा कि राज्य में आधारभूत संरचनाओं के निर्माण में सरकार पूरा फोकस कर रही है. सड़क, बिजली, पानी इत्यादि आधारभूत संरचनाओं को दुरुस्त किया जा रहा है. सड़क बिजली आर्थिक एवं सामाजिक विकास की रीढ़ है. पूरे झारखंड में गुणवत्तापूर्ण सड़कों का जाल बिछाया गया है. केंद्र एवं राज्य सरकार आपसी समन्वय बनाकर कार्य कर रही है.सभी लोक कल्याणकारी योजनाएं गांव, गरीब और किसान के हित में बनाए जा रहे हैं. वर्ष 2022 तक सभी बेघर परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर उपलब्ध कराने हेतु सरकार कटिबद्ध है.देश में झारखंड पहला ऐसा राज्य है जहां पर 1 रुपए में महिलाओं को ₹50 लाख तक की संपत्ति का रजिस्ट्री किया जा रहा है.नौजवान युवक युवतियों को कौशल विकास प्रशिक्षण देकर उन्हें हुनरमन्द बनाया जा रहा है ताकि वे रोजगार से जुड़ सकें. झारखंड सरकार ने भी इस बजट में कौशल विकास हेतु 700 करोड़ रुपये की बड़ी राशि रखी है.आगामी 12 जनवरी तक एक लाख युवक-युवतियों को रोजगार देना सरकार की प्राथमिकता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 साल के अंदर राज्य के 28 लाख किसानों को सरकार निशुल्क मोबाइल उपलब्ध कराएगी. ई-नाम के माध्यम से किसान अपनी उत्पाद का मार्केट रेट जान सकेंगे और बिचौलियों की भूमिका समाप्त होगी. उन्होंने कहा कि गढ़वा जिला में सब्जी  का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है. किसानों से उन्होंने अपील की कि ऑर्गेनिक खेती कर किसान ज्यादा से ज्यादा सब्जी उत्पादन करें. झारखंड में उत्पादित सब्जियां यूरोप कंट्री पहुंचे यह सरकार की प्राथमिकता है.मुख्यमंत्री ने गढ़वा जिले के किसानों से अपील की कि आगामी 29 एवं 30 नवंबर को रांची के खेल गांव में ग्लोबल एग्रीकल्चर एंड फूड सम्मिट आयोजन में गढ़वा के किसान बढ़-चढ़कर हिस्सा ले और अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं.मुख्यमंत्री ने 26 नवंबर 2010 को मुंबई के ताज होटल में हुए आतंकवादी हमले में शहीद जवानों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की.

नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने अपने संबोधन में कहा के पिछले 4 वर्षों में झारखंड में विकास के बदलाव को जन-जन महसूस कर रहा है।सांसद बीडी राम तथा भवनाथपुर विधायक  भानु प्रताप शाही ने भी संबोधित किया।

 

इस अवसर पर अध्यक्ष, राज्य अनुसूचित जाति आयोग शिवधारी राम, छतरपुर विधायक राधा कृष्ण किशोर, डाल्टन गंज विधायक आलोक चौरसिया, पूर्व विधायक अनंत प्रताप देव, आयुक्त पलामू प्रमंडल मनोज कुमार झा, उपायुक्त हर्ष मंगला, पुलिस अधीक्षक शिवानी तिवारी, 20 सूत्री उपाध्यक्ष पलामू विपिन बिहारी सिंह सहित कई आला अधिकारी एवं बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY