देवघर स्थित मदरसा मैदान में शिवलोक की होगी स्थापना- रघुवर दास

1730
0
SHARE

संवाददाता.रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आने वाले वर्षों में देवघर को अंतर्राष्ट्रीय सांस्कृतिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. देवघर स्थित मदरसा मैदान में शिवलोक स्थापित होगी. शिवलोक में चारों धाम का दर्शन कांवरिया श्रद्धालु  कर सकेंगे. देवघर में जल्द ही एयरपोर्ट का भी निर्माण कराया जा रहा है जिससे दूसरे देशों अथवा राज्यों से  कांवरिया श्रद्धालुओं  को बाबा धाम आने में काफी सुविधा होगी.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चौथी सोमवारी के अवसर पर झारखंड मंत्रालय स्थित सभा कक्ष से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देवघर पहुंचे कांवरिया श्रद्धालुओं से सीधी बात की. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों एवं दूसरे देशों से पहुंचे कांवरिया श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा प्रदान कराना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.

देवघर एवं दुमका उपायुक्त के नेतृत्व में जिला प्रशासन की टीम ने कांवरिया श्रद्धालुओं के व्यवस्था हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है. पूरा विश्वास है कि आने वाले दिनों में भी बेहतर सुविधाएं श्रद्धालुओं को मिलती रहेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश से आए कांवरिया श्रद्धालुओं के लिए मेला एक्सप्रेस चलाने पर विचार किया जा रहा है. मेला एक्सप्रेस चलाने के संबंध में रेल मंत्री भारत सरकार से वार्ता हुई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी  से भी मेला एक्सप्रेस चलाए जाने पर विचार विमर्श किया गया है. मेला एक्सप्रेस चलाए जाने के प्रस्ताव पर रेल मंत्री भारत सरकार द्वारा सकारात्मक आश्वासन भी मिला है.

सीधी बात के क्रम में भभुआ जिला बिहार से देवघर पहुंचे रामाश्रय शर्मा  ने मुख्यमंत्री के समक्ष देवघर यात्रा का अनुभव साझा करते हुए कहा कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष की व्यवस्था काफी अच्छी है. साफ सफाई से लेकर शौचालय, पानी बिजली इत्यादि की सुविधा बहुत ही कारगर तरीके से की गई है. चतरा जिला झारखंड से देवघर पहुंचे कांवरिया श्रद्धालुओं सुनील कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री से देवघर आने का अनुभव साझा करते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने इस वर्ष देवघर को स्वर्ग बना दिया है. कांवरियों के सुविधा के लिए सिटी बस भी चलाई जा रही है जो एक बहुत अच्छी पहल है.

सिलीगुड़ी पश्चिम बंगाल से आए कांवरिया सरदारों संजीव दास ने कहा कि सुल्तानगंज से देवघर तक बालू मिट्टी, पानी, शौचालय एवं टेंट सिटी की व्यवस्था बहुत ही अच्छे तरीके से की गई है. व्यवस्था अच्छी होने के कारण इस बार कांवरियों को किसी प्रकार की तकलीफ नहीं हो रही है.सुपौल जिले से पहुंचे कांवरिया सरदारों गोविंद कुमार मंडल ने मुख्यमंत्री के समक्ष कहा कि वर्ष 2013 से हुए देवघर आ रहे हैं. इस वर्ष की व्यवस्था उन्हें बहुत अच्छी लगी. उत्तर प्रदेश से पहुंचे कांवरिया श्रद्धालु दामोदर जी ने सरकार की तरफ से मिल रही सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी. उत्तर प्रदेश से देवघर पहुंची महिला कांवरिया श्रद्धालु राजमति जी ने मुख्यमंत्री के समक्ष बताया कि इस वर्ष ठहरने,बिजली, पानी, सड़क, शौचालय, बेड,बेडसीड, चद्दर, बिजली, पंखा इत्यादि की सुविधा बहुत ही बेहतर है.श्रद्धालु कांवरियों में बासमती देवी, बलराम यादव आदि ने भी मुख्यमंत्री के समक्ष अपने अनुभव साझा किए एवं कुछ आवश्यक सुझाव भी दिए.

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कांवरियों द्वारा मिले सुझाव पर विचार करते हुए कहा कि आने वाले वर्षों में कांवरिया श्रद्धालुओं के लिए  क्यू कंपलेक्स के सेकंड फेज के निर्माण के बाद  जलार्पण के लिए लाइन को छोटा करने करने का प्रयास किया जाएगा ताकि कांवरियों को जल अर्पण करने में कम समय लगे.उन्होंने श्रावण मास की चौथी सोमवारी  के अवसर पर झारखंड सहित अन्य राज्यों एवं विदेशों से पहुंचे कांवरिया श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं दी.साथ ही देवघर एवं दुमका जिला प्रशासन को बधाई दी और कहा कि जिला प्रशासन की टीम आगे भी प्रतिबद्धता के साथ अपनी जिम्मेवारी का निर्वहन करें.

 

LEAVE A REPLY