बिहार और झारखंड के माओवादी कमांडरों पर गिरेगी गाज…पढें

1496
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड और बिहार के 14 कुख्यात माओवादी कमांडर शीघ्र गिरने वाली है गाज।इन माओवादियों ने अवैध तरीके से संपत्ति अर्जित की है,इसके कारण सभी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के रडार पर हैं।

सूत्रों के अनुसार ईडी इन माओवादियों की संम्पत्ति जब्त करेगी। दोनों राज्यों की पुलिस और सीआरपीएफ की ओर से इन माओवादियों की जानकारी ईडी के साथ साझा की गयी है। अब ईडी इन माओवादियों की सम्पति खंगाल रही है।इस सिलसिले में सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पीएमएलए  (धन शोधन) के तहत उनके खिलाफ शीघ्र ही मामला दर्ज किया जाएगा।

बहरहाल जिन माओवादी कमांडरों के ब्योरे पर कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू की गयी है, उनमें लालमोहन यादव (गुरिल्ला दस्ता कमांडर),  मनोज हांसदा (स्पेशल प्लाटून कमांडर), अरविंद जी (उत्तर-दक्षिण बिहार जोनल कमांडर), बाबूलाल उर्फ राजनजी, विजय यादव उर्फ मुरादजी(उत्तर बिहार जोनल कमांडर), चिराग दा उर्फ रामचंद्र महतो (बिहार-झारखंड की सीमा और जमुई में बेहद सक्रिय),सिंहजी उर्फ बशीर दा,परवेश दा (दोनों मगध-सोनभद्र एरिया कमांडर), अरविंदजी उर्फ देवकुमारजी (मध्य जोनल कमांडर) शामिल हैं।

बतातें चलें कि इससे पहले भी सीआरपीएफ की ओर से संदीप दा उर्फ संदीप यादव, मुसाफिर सहनी, प्रद्युम्न शर्मा और संतोष नामक चार माओवादी कमांडरों का ब्योरा ईडी को भेजा गया था।बताया जाता है कि इन माओवादियों ने नोयडा, गाजियाबाद,फरीदाबाद, गुड़गांव, मेरठ सहित कई शहरों में सम्पत्ति बनायी है व रियल स्टेट में निवेश कर रखा है। इनके करीबियों की भी संम्पति की जांच शुरू की गयी है। दिल्ली व आसपास के इलाकों में माओवादियों की सम्पति की तलाश ईडी कर रही है।

 

LEAVE A REPLY