न्यूरो संबधित कैंप में रोबोटिक पद्धति से हुआ मरीजों का इलाज

1721
0
SHARE

संवाददाता.पटना. राजधानी पटना में साईं फिजियोथेरेपी के तत्‍वावधान में रविवार को न्‍यूरो संबंधित हेल्‍थ चेकअप कैंप का आयोजन किया गया,जिसमें देशभर में टॉप फाइव के अंदर आने वालेवरिष्‍ठ न्‍यूरो सर्जन डॉ बाला मुरगन (अपोलो स्‍पेशियालिटी हॉस्‍पीटल) ने 200 से भी अधिक मरीजों इलाज किया और उन्‍हें उचित परामर्श दिया।

इसके अलावा डॉ बाला मुरगन ने ओएमआर चेन्‍नई द्वारा पटना में ओपीडी क्लिनिक का भी शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि मेडिकल साइंस की दुनिया इतनी विस्‍तृत हो गई है कि नई तकनीक से अब इलाज आसान हो गया है। आज भी हमने रोबेाटिक पद्धति से लोगों का चेकअप किया, जो पहले संभव नहीं था।

डॉ मुरगन ने मरीजों को न्‍यूरो संबंधित अन्‍य बीमारियों के बारे में लोगों को अवेयर किया और कहा कि पारालेटिक मरीजों के लिए रोबोटिक रिहेबलिटेशन है, जिसके जरिये वे तुरंत काम करने की कोशिश कर सकते हैं। स्‍पाइनल सर्जरी और की होल से मरीजों को जल्‍दी से सुधार मिलता है। हम यहां अपोलो हॉस्‍पीटल चेन्‍नई से ब्रेन और स्‍पाइन ट्यूमर का इलाज करने के लिए आये हैं।

कभी कभी ब्रेन के कई हिस्‍सों में छोटे – छोटे ट्यूमर हो जाते हैं, जिसे निकालना मुश्किल होता है। उसे हम बिना निकाले रेडियेशन के जरिये खत्‍म करते हैं, जिसमें कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होगा। इसके अलावा न्‍यूरो  चिकित्‍सा में प्रोटोन थेरेपी अगले साल से एशिया में सबसे पहले अपोलो चेन्‍नई शुरू होगा।

वहीं, साईं फिजियोथेरेपी के डायरेक्‍टर डॉ राजीव कुमार ने बताया कि इस मेडिकल कैंप का मकसद उन लोगों तक न्‍यूरो चिकित्‍सा को पहुंचाना है, जो आर्थिक या अन्‍य वजहों से बड़े शहरों में इलाज कराने नहीं जा पाते हैं। ऐसे में हमने एक मुहिम पेट मी बिहार चलाई है, जिसके तहत हम बड़े डॉक्‍टरों को अपने यहां ही बुलावाकर हम ट्रीटमेंट करवाते हैं।

इस कैंप में ऐसे मरीजों ने यहां आकर अपना इलाज करवाया। इस कैंप की सबसे बड़ी बात है कि इसमें पटना बिहार के डॉक्‍टर तो आते ही हैं, साथ में बाहर के भी डॉक्‍टर कां हम यहां बुलाते हैं, जो उन्‍नत तकनीक से मरीजों का इलाज करते हैं।

 

LEAVE A REPLY