रामकृष्ण विवेकानंद विश्वविद्याल खोलने की झारखंड सरकार की मंजूरी

1057
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड में रामकृष्ण विवेकानंद विश्वविद्याल की स्थापना की जाएगी। राज्य सरकार की ओर से इस विश्वविद्यालय को खोलने की मंजूरी दे दी गयी है।झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि केवल अफसरशाही के भरोसे विकास नहीं हो सकता है।67 वर्षों में देश ने यह देख लिया।

वह मंगलवार को रांची के मोरहाबादी स्थित रामकृष्ण मिशन आश्रम में वाटर हार्वेस्टिंग मॉडल के उदघाटन के बाद विश्व मृदा दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने रामकृष्ण मिशन द्वारा रांची, रामगढ़ और खूंटी के 120 गांवों में बनाये गये विवेकानंद सेवा संघ की सराहना करते हुए कहा कि इनके जिम्मे काफी कुछ रहेगा। सरकार इन्हें 8000 रुपये मासिक देगी। दो आंगनबाड़ी पर एक क्लब बनाया जा रहा है। इसमें सेवा संघ के स्वयंसेवकों को शामिल किया जायेगा। सेवा संघ के स्वयंसेवक गांवों के लोगों की सोच में बदलाव लाएंगे। हर सप्ताह गांव वालों के साथ बैठक कर गांव के लिए तीन साल का विलेज डेवलेपमेंट प्लान तैयार करने की उन्होंने सलाह दी।

रांची सांसद रामटहल चौधरी, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने भी अपने विचार रखे। कार्यक्रम में रामकृष्ण मिशन आश्रण के सचिव स्वामी भवेशानंद, कृषि सचिव पूजा सिंघल, रामकृष्ण विवेकानंद विश्वविद्याल के कुलपति स्वामी आत्मप्रियानंद, नाबार्ड के सीजीएम सुब्रतो मंडल सहित अन्य लोग मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY