बॉस से परेशान हैं तो निपटें ऐसे…

1098
0
SHARE

मनोज कुमार.

एक झटके से स्नेहा ने ऑफिस के दरवाजे को बंद किया व नीचे सङक पर टैक्सी को रोकने का इशारा किया।बदहवास बड़बड़ाती हुयी, बिखरे बाल,चेहरे पर परेशानी की कुछ बूंदे साफ झलक रही थी।घर आकर पति व सास से एक टक्कर हो जाता है।वह चिल्लाते हुए जवाब दे रही।पति भी तंग- रोज रोज क्या हो जाता है स्नेहा को?धीरे धीरे परेशानी बढने लगी।

पति राकेश वैध को ऐसा लगने लगा कि अब वह पहले जितना उनको प्यार नही कर रही।तकरार इतनी ज्यादा कि अब बात बंद है।पटना स्थित मेरे काउंसलिग सेंटर पर अभिषेक, चीफ इंजीनियर, झारंखड अपने बेटे की मनोवैज्ञानिक चिकित्सा करा रहे थे। राकेश वैध ने अपनी व्यथा अपने इस दोस्त से कही।जब मैनें काउंसलिग की तो पता चला कि वह अपने दफ्तर के मालिक से परेशान है।कुछ काउंसलिंग सत्र के बाद स्नेहा का हौसला बढा तब उन्होने यह बात बताई कि जब पति व सास को यह पता चलती तो उनकी नौकरी बंद करा दी जाती।

यही हाल विमलेश का भी है उनके वरीय पदाधिकारी अक्सर अपने गलत नीतियों को कर्मचारी पर लादते है।वह स्टाफ से खुद की तारीफ सुनना पसंद करते।अपनी थोङी सी जीत पर मुस्कान बिखेरते ।कभी अपनी उपलब्धि पर सोशल मीडीया मे लोगों को ट्रोलिग करते।हर वक्त अपना गुणात्मक विश्लेषण कर्मचारियों से करवाना उनके मालिक के आदत ने शुमार।

दरअसल, ये सभी लक्षण नारस्थैटिक व्यक्तित्तव के है।इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति खुद की आलोचना स्वीकार नही करता।वास्तविकता में ऐसे लोग अपने घर मे अपना कोई वजूद नही बना पाते।अपनी पहचान व योग्यता की संतुष्टि दूसरों को तंग कर करते है।अगर ऐसे लोग आपके सीनियर हो तो क्या कहने।जरूरत है- ऐसे लोगों की पहचान करें, बचने की कोशिश इनसे न करे बल्कि इनका सामना करें। ऐसे लोग समाज मे 2% से 16% तक है। इनकी उपेक्षा कतई न करे। आप इनको सबक न सिखाये।बस आप इनकी समस्या को सार्वजनिक करें।आफिस के सभी कामकाजी वर्कर को इनके लझणो को समाप्त करने के लिए आपबीती शेयर करना हितकर है। ऐसा न करने पर याद रखिए आपके व्यवहार मे नकारात्मक असर आयेगा और जिसका दूरगामी परिणाम आपके अपनों पर पड़ेगा।दांपत्य जीवन में विष घोलने के लिए इतना काफी होगा।

(लेखक डा.मनोज कुमार,काउंसलर एवं साइकोलांजिस्ट हैं।मो०8298929114)

LEAVE A REPLY