भूख से मर गयी एक मासूम बच्ची

1035
0
SHARE

संवाददाता.सिमडेगा.झारखंड के सिमडेगा जिले में भूख से 11 वर्षीय बच्ची की मौत का आरोप उसकी मां ने लगाया है। मृतक बच्ची की मां ने कहा,राशन कार्ड और आधार लिंक नहीं था,इस वजह से पीडीएस कोटे से उसे अनाज नहीं मिला और भूख से उसकी बच्ची की मौत हो गयी। सिमडेगा जिला प्रशासन का कहना है कि बच्ची की मौत मलेरिया से हुई। जिले के उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि तीन सदस्यीय कमेटी से मामले की जांच करायी जा रही है।

वहीं राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मेडिकल जांच हुई नहीं तो मलेरिया से बच्ची की मौत की पुष्टि कैसे की गयी।मुख्यमंत्री रघुवर दास और खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने मामले की जांच रिपोर्ट तलब की है। मुख्यमंत्री ने फिर से मामले की जांच कराने को कहा है।

मंगलवार से मुख्यमंत्री सिमडेगा में ही थे। उन्होंने जिला प्रशासन को 50 हजार रुपये की सहायता राशि पीड़ित परिवार को भुगतान करने का आदेश दिया है। यहां बताते चले कि मौत की यह घटना सिमडेगा जिले के जलडेगा ब्लॉक के पतिअंबा पंचायत के कारीमाटी गांव में हुई है। पिछड़े समुदाय से ताल्लुक रखने वाली कोयली देवी के मुताबिक उसकी बेटी पिछले चार दिनों से कुछ खाया नहीं था।

घर में मिट्टी का चूल्हा था, लकड़ियां थीं, लेकिन बनाने के लिए राशन नहीं था। वह मरते समय भी भात-भात कर रही थी। उसने बताया कि आठ माह ने राशन नहीं मिल रहा है। इस मामले में झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी, जेडीयू के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी सहित कई लोगों ने सरकार की नीतियों को कटघरे में खड़ा किया है।

LEAVE A REPLY