जीएसटी के आईटी सिस्टम को यूजर फ्रेन्डली बनायें-सुशील मोदी

998
0
SHARE

संवाददाता.पटना.जीएसटी के क्रियान्वयन में आईटी से जुड़ी समस्याओं के समाधान हेतु केन्द्र द्वारा गठित मंत्री समूह की द्वितीय बैठक बुधवार को बंगलूरू में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में आयोजित की गई। बैठक में समीक्षा के दौरान ज्ञात हुआ कि 90 लाख करदाता निबंधित हैं, जिनमें से 4 लाख करदाताओं से ही 95 प्रतिशत राजस्व की प्राप्त होती है। इस क्रम में श्री मोदी ने आईटी सिस्टम को यूजर फ्रेन्डली बनाने का निदेश इन्फोसिस को दिया ताकि छोटे करदाताओं को जीएसटी विवरणी दाखिल करने में कोई कठिनाई नहीं हो।    उन्होंने इन करदाताओं से जी0एस0टी0 रिटर्न दाखिल करने की  अपील करते हुये कहा कि जी0एस0टी0 में निबंधन, कर भुगतान, रिटर्न दाखिल करना आदि सब कुछ आन लाईन है तथा इनमें किसी प्रकार का मानवीय हस्तक्षेप नहीं है। मालूम हो कि श्री मोदी को इस मंत्री समूह का संयोजक बनाया गया है।

इन्फोसिस के परिसर में आयोजित इस बैठक में जानकारी दी गई कि जुलाई माह की संक्षिप्त विवरणी (3बी) दाखिल करने वाले 53 लाख करदाताओं में से 33 लाख करदाताओं ने ही विस्तृत विवरणी (जी0एस0टी0आर0-1) दाखिल किया है। विस्तृत विवरणी दाखिल करने हेतु अंतिम तिथि 10 अक्टुबर 2017 है। श्री मोदी ने संबंधित करदाताओं से यथाशीघ्र जी0एस0टी0आर0-1 दाखिल करने की अपील की है क्योंकि इसके लिये मात्र 6 दिन ही शेष रह गये है।

विदित हो कि दुनिया की सबसे बड़ी आई0टी0 कम्पनी इन्फोसिस जी0एस0टी0 का आई0टी0 नेटवर्क संबंधी कार्य कर रही है। बैठक में समीक्षा के दौरान श्री मोदी ने जी0एस0टी0एन0 के क्रियाकलाप पर संतोष व्यक्त करते हुये कहा कि पहले की तुलना में इसमें काफी सुधार हुआ है। यह नेटवर्क एक दिन में 15 लाख तक रिटर्न स्वीकार किया है तथा इसके माध्यम से प्रति घंटा 1 लाख करदाता रिटर्न दाखिल कर चुके हैं।

उप मुख्यमंत्री ने इन्फोसिस के परिसर में अवस्थित उस स्थल का भी भ्रमण किया जहां जी0एस0टी0एन0 का तैयार हो रहा है। उन्होंने इस नेटवर्क के निर्माण से जुड़े आई0टी0 प्रोफेशनल्स को संबोधित करते हुये उनके कार्यों की प्रशंसा की तथा उनसे  जी0एस0टी0एन0 को अत्यधिक कार्यसक्षम बनाने की अपेक्षा की।

 

LEAVE A REPLY