दुमका,देवघर,बोकारो,जमशेदपुर से छोटी विमान सेवा शीघ्र -रघुवर दास

1404
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के विभिन्न जिलों में हवाई सेवा उपलब्ध कराने की योजना पर सरकार काम कर रही है। इस कड़ी में दुमका,देवघर,बोकारो, जमशेदपुर से जल्द से जल्द छोटी विमान सेवा शुरू होगी। वह मंगलवार को झारखंड मंत्रालय में केंद्रीय विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा के साथ राज्य में विमान सेवाओं को विस्तार देने के मुद्दे पर बैठक कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य में 1000 दिनों में विमान यात्रियों की संख्या पांच लाख से बढ़ कर 15 लाख तथा फ्लाइटों की संख्या 8 से बढ़कर 24 प्रतिदिन हो गयी है। इससे पता चलता है कि राज्य में विमान यात्रियों की संख्या किस तेजी से बढ़ी है। दुमका के लिए प्रतिदिन हजारों लोग आवागमन करते हैं। सस्ती विमान सेवा मिलने से लोगों को सहूलियत होगी।

बैठक में बताया गया कि बोकारो और जमशेदपुर से जल्द विमान सेवा शुरू की जायेगी। इसके लिए प्रक्रिया अंतिम चरण में है। दुमका के लिए भी छोटे विमान उड़ाने की दिशा में काम किया जा रहा है। देवघर एयरपोर्ट के लिए नवंबर में शिलान्यास कराया जायेगा। इसके निर्माण में लगभग 500 करोड़ रुपये की लागत आयेगी। इसके अलावा जमशेदपुर के निकट धालभूमगढ़ और पलामू के चिंयाकी में भी विमान सेवाओं के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है।

केन्द्रीय मंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि रांची एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए अगले साल मध्य में शिलान्यास किया जायेगा। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जायेगा। रांची से पारसनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा शुरू की जा सकती है। बड़ी संख्या में जैन श्रद्धालु पारसनाथ जाते हैं।

बैठक में नागर विमानन सचिव राजीव नयन चौबे, मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, परिवहन सचिव केके खंडेलवाल, ऊर्जा सचिव नीतीन मदन कुलकर्णी, उद्योग सचिव सुनील कुमार बर्णवाल समेत अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY