झारखंड में चार दशक बाद एमबीबीएस की सीटें होंगी दुगुनी-स्वास्थ्य मंत्री

1247
0
SHARE

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने सरकार के हजार दिन के कार्यकाल की बड़ी उपलब्धियों के बारे में बताते हुए कहा कि लगभग चार दशकों के बाद प्रदेश में एमबीबीएस की सीटों को 300 से बढ़ाकर दुगुनी की जा रही है। बावजूद राज्य की आबादी की तुलना में यह कम है। उन्होंने कहा, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत हर परिवार का स्वास्थ्य बीमा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही 108 नंबर की एंबुलेंस सेवा को शुरू करने की योजना है।

रांची के सूचना भवन में आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा, पलामू, हजारीबाग एवं दुमका में तीन मेडिकल कॉलेज का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, इन तीनों मेडिकल कॉलेजों में 100-100 सीट के साथ एमबीबीएस की शिक्षा को सत्र 2018-19 में आरंभ करने का आवेदन एमसीआई को दे दिया गया है। साथ ही तीन नये मेडिकल कॉलेजों के लिए डीपीआर भी बनकर तैयार है, जिससे आने वाले समय में 300 और सीटें उपलब्ध होंगी। इसके अलावा रिम्स में डेंटल कॉलेज की शुरूआत सत्र 2017-18 से करते हुए बीडीएस में 50 सीटों पर नामांकन किया गया है और रिम्स में पीजी की संख्या 183 से बढ़कर 195 की गयी है।

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सुधीर त्रिपाठी ने बताया कि देश भर में एमबीबीएस की 67000 सीटें है, जबकि झारखंड की आबादी देश में तीन प्रतिशत है और उस अनुपात में यहां एमबीबीएस की 2000 सीटें होनी चाहिए, लेकिन अब मात्र 300 सीटें ही है और दुगुना होने के बावजूद यह मात्र 600 सीटें ही होगी। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों व विशेषज्ञों एवं स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों को भरने के लिए प्रक्रिया पूरी की जा रही है।

 

LEAVE A REPLY