उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने हैदराबाद मेट्रो का किया अवलोकन

1015
0
SHARE

संवाददाता.पटना. तीन साल पूर्व गठित तेलांगना की एक दर्जन से ज्यादा लोकप्रिय योजनाओं का वहां के मुख्यसचिव के साथ अध्ययन-अवलोकन करने के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने बताया कि हर राज्य एक दूसरे से काफी कुछ सीख सकते हैं। इस दौरान बिहार की ‘हर घर नल का जल’ की चर्चा की जिसके तर्ज पर तेलांगना में घर-घर नल का जल पहुंचाने के लिए ‘मिशन भागीरथ‘ शुरू किया गया है।

उन्होंने तेलांगना सरकार की ओर से शुरू की गई प्रसूता महिलाओं के लिए 13 हजार रुपये के अनुदान और नवजात शिशुओं के लिए दो हजार रुपये की किट योजना, वहां की मेट्रो रेल परियोजना तथा हैदराबाद के स्मार्ट थाने और पुलिस की अत्याधुनिक कार्यप्रणाली की भी जानकारी ली।पटना के लिए प्रस्तावित मैट्रो रेल की परियोजना को कैसे कार्यान्वित की जाए इसके लिए हैदराबाद में उद्घाटन के लिए पीपीपी मोड में बन कर तैयार 20 हजार करोड़ की लागत से 76 किमी लम्बी मैट्रो प्रोजेक्ट को जाकर देखा और वहां के अधिकारियों के साथ मैट्रो में सवारी की। हैदराबाद मैट्रो का नवम्बर में प्रधानमंत्री उद्घाटन करने वाले हैं।

मोदी ने एक गांव में जाकर बिहार की ‘हर घर नल का जल’ योजना की तर्ज पर कार्यान्वित की जा रही 46 हजार करोड़ रुपये की ‘मिशन भगीरथ’ का जायजा लिया। मिशन  भगीरथ के तहत तेलांगना के हर गांव के घरों में नल से जल पहुंचाने की योजना कार्यान्वित की जा रही है। तेलांगना की सरकार प्रसूता महिलाओं के लिए 13 हजार रुपये अनुदान तथा उनके नवजातशिशुओं को 2 हजार रुपये का किट दे रही हैं जिसमें उनकी जरुरतों की सामग्री मसलन दो सेट कपड़े, बिछावन और मच्छरदानी आदि रहते हैं।

मोदी ने हैदराबाद के एक स्मार्ट थाने का जाकर देखा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट थाना अत्याधुनिक संसाधनों से युक्त है जो कॉरपोरेट की तरह काम करता है। वहां अपराध नियंत्रण, यातायात नियंत्रण, महिलाओं की सुरक्षा, प्राथमिकी दर्ज करने के तरीके और फॉरेंसिक जांच आदि का अध्ययन किया। वहां के अधिकारियों ने बताया कि पूरे हैदराबाद में 1 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने की परियोजना पर काम चल रहा है और इसके लिए अलग से कानून बनाया गया है। डायल 100 सेवा के तहत कॉल मिलने के 3 मिनट के अंदर पुलिस घटना स्थल पर कैसे पहुंचती है और यातायात नियमों के उल्लंधन पर पेनाल्टी लगाने के तरीके के बारे में भी जानकारी ली।

LEAVE A REPLY