एम्स में “बुनियादी जीवन समर्थन” पर कार्यशाला

1845
0
SHARE

20170805_165104

मधुकर.पटना.एम्स पटना में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए बुनियादी जीवन का समर्थन पाठ्यक्रम पर एक कार्यशाला बाल रोग विभाग द्वारा आयोजित किया गया। बेसिक लाइफ सपोर्ट के मॉड्यूल हाल ही में भारतीय बाल चिकित्सा अकादमी द्वारा अद्यतन किया जाता है और इस संबंध में वैज्ञानिक कार्य के बहुमत एम्स पटना में बाल चिकित्सा विभाग द्वारा किया जाता है।    डॉ लोकेश तिवारी, बाल रोग के प्रमुख इस राष्ट्रीय दिशानिर्देश के संपादक है। 10 ऐसे कार्यशालाओं की श्रृंखला में, इस एम्स पटना में पहली कार्यशाला अद्यतन मॉड्यूल के आधार पर किया गया था।

मॉड्यूल स्थानीय स्तर पर डॉ पीके सिंह, निदेशक एम्स पटना, डॉ उमेश भदानी, चिकित्सा अधीक्षक एम्स पटना और डॉ निरंजन कुमार अग्रवाल, सचिव आईएपी बिहार से बचाव दल के लिए शुरू किया गया था। जीवन कौशल बचत डॉ लोकेश तिवारी (पाठ्यक्रम निदेशक), डॉ प्रताप पत्र और डॉ अरुण प्रसाद द्वारा सिखाया जाता था। महावीर कैंसर अस्पताल से डॉ ज्योति चतुर्वेदी, पारस अस्पताल के डॉ नीता,  महावीर वात्सल्य अस्पताल से डॉ सुमन मिश्रा और डॉ मनीष कुमार अन्य कोर्स संकायों थे। विभिन्न विषयों, इंटर्न, मेडिकल छात्रों, नर्सों और विभिन्न अस्पतालों से सहयोगी से डॉक्टरों कार्यशाला में भाग लिया।

एम्स के निदेशक डॉ प्रभात कुमार सिंह ने जोर दिया कि कार्डियोपल्मोनरी पुनर्जीवन (सीपीआर) किसी भी जीवन रक्षक कार्यक्रम के लिए मौलिक है। यह सब पहले से जीवन रक्षक प्रणाली की रीढ़ की हड्डी है। यह स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली के सभी स्तरों पर सभी पहले प्रतिक्रिया के लिए एक आवश्यक कौशल है। एक भी जब जरूरत में किसी भी निकट और प्रिय के लिए बीएलएस प्रदान करने के लिए एक चिकित्सा की डिग्री की आवश्यकता नहीं है। इसलिए हर व्यक्ति को जो भी जरूरत है करने के लिए सीपीआर उपलब्ध कराने के बुनियादी ज्ञान होना चाहिए।

डॉ लोकेश तिवारी जोर देकर कहा कि दर्शक सीपीआर अचानक कार्डियक गिरफ्तारी के शिकार के लिए ही मौका है और यह साबित हो चुका है कि सीपीआर में हर मिनट की देरी पर प्रतिकूल अचानक कार्डियक गिरफ्तारी के परिणाम को प्रभावित करता है। अब जेसीआई और नभ की तरह स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रमाणीकरण और प्रत्यायन निकायों एक दिन पैरामेडिक्स से अलग है कि स्टाफ घर कीपिंग सहित संस्थानों मैनिंग, सुरक्षा के साथ-साथ एम्बुलेंस चालकों की मांग और डॉक्टरों सीपीआर की कला में कुशल होना चाहिए।

डॉ भदानी यह भारत के प्रत्येक नागरिक को लेने के लिए जरूरत की वकालत की। यह वांछनीय है कि उच्च विद्यालय बच्चों को भी सीपीआर के प्रशिक्षण में दाखिला लिया जाना चाहिए। डॉ एनके अग्रवाल को बताया कि आईएपी एम्स पटना के साथ काम आगे बढ़ाने के लिए इतना है कि भारत के प्रत्येक नागरिक इस जीवन रक्षक कौशल के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता बुनियादी जीवन समर्थन के आधार पर एक एप्लिकेशन विकसित करने के लिए उत्सुक है।

बीएलएस के हर कदम है कि क्या मूल्यांकन, मदद, बचाव श्वास, छाती दबाने और AED आदि के लिए कॉल एक परिभाषित रास्ता और एक क्रम में निष्पादित किया जाना चाहिए और एक समय सीमा के भीतर की जानी सुनिश्चित करने के लिए सीपीआर उच्च गुणवत्ता और प्रभावी है।

आईएपी बीएलएस मॉड्यूल संक्षिप्त है, संरचित और पालन करने के लिए आसान चरणों में है। यह तरीकों बीएलएस कौशल बनाए रखने के लिए और साथ ही ज्ञान को शामिल करने के लिए बनाया गया है। मॉड्यूल भी मूल्यांकन और एक सरल लिखित परीक्षा जो आत्मनिरीक्षण और बीएलएस के कदम को संशोधित करने के उम्मीदवार के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं।

 

 

 

LEAVE A REPLY