झारखंड में एलईडी लाइट लगाने के लिए एमओयू

772
0
SHARE

1 (16)

हिमांशु शेखर.रांची.झारखंड सरकार ऊर्जा बचत के उद्देश्य के झारखंड के शहर और गांव को एलईडी लाइट से जगमगाने की तैयारी कर रही है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि राज्य के सभी नगर निकायों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगी। एक साल के भीतर सभी 43 नगर निकायों में एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने का काम पूर्ण कर लिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि पहले चरण में 11 नगर निकायों में लगभग एक लाख एलईडी स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही हैं। साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी एल0ई0डी0 स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए 100 करोड़ रुपये स्वीकृत किये गये हैं। जिन गांवों में बिजली पहुंच गयी है, वहां पहले एलईडी स्ट्रीट लाइट लगायी जायेगी। मुख्यमंत्री बुधवार को झारखंड मंत्रालय में नगर निकायों व इइएसएल के साथ एलईडी स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए हुए एमओयू के बाद बोल रहे थे।

सीएम ने कहा कि दुर्गा पूजा से पहले भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में तथा सावन से पहले देवघर में कांवड़िया पथों पर एलईडी स्ट्रीट लाइट लगायी जाएगी। उन्होंने निदेश दिया कि सभी नगर निकायों को प्रतिनिधियों से एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त करें तथा विभाग के सहयोग से ससमय से काम पूरा करें। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। निकाय के प्रतिनिधि और इ0इ0एस0एल के अधिकारियों के बीच समन्वय होनी चाहिये।

इस मौके पर नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरुण कुमार सिंह ने बताया कि पहले चरण में देवघर, बासुकीनाथ नगर पंचायत, दुमका नगर परिषद, आदित्यपुर नगर निगम, हजारीबाग नगर निगम, जुगसलाई नगरपालिका, जमशेदपुर अक्षेस, मानगो अक्षेस, धनबाद नगर निगम, मेदिनीनगर नगर परिषद का एमओयू बुधवार को किया गया है। रांची नगर निगम में कैबिनेट से प्रस्ताव पारित होते ही काम शुरू हो जायेगा। इन एलईडी स्ट्रीट लाइट के लगने से 4.66 करोड़ यूनिट बिजली की बचत होगी, जिससे सरकार को 21 करोड़ रुपये की वार्षिक बचत होगा। कार्यक्रम में मुख्य सचिव राजबाला वर्मा, इइएसएल के प्रोग्राम मैनेजर प्रभात कुमार सहित नगर निकायों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

 

 

LEAVE A REPLY