झारखंड में 18 मई को 15 कंपनियों की रखी जाएगी आधारशिला

752
0
SHARE

6 (1)

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास 18 मई  को राज्य में उद्योगों की स्थापना के लिए 15 कंपनियों की आधारशिला रखेंगे।जून माह में राज्य सरकार ने 30 कंपनियों को जमीन उपलब्ध कराने का लक्ष्य निर्धारित किया है।वैश्विक निवेश सम्मेलन के बाद से सरकार ने निवेशकों को जमीन उपलब्ध कराने की कवायद शुरु कर दी थी।

इसके लिए सरकारी जमीन के साथ-साथ रैयती जमीन को भी सरकार रैयत की सहमति से चार गुणा अधिक राशि देकर खरीद रही है। मुख्य सचिव राजबाला वर्मा ने बुधवार को उद्योग स्थापना के लिए ओरमांझी और पुंदाग में भूमि निरीक्षण के दौरान यह जानकारी दी।उन्होंने कहा कि सरकार के पास पर्याप्त जमीन उपलब्ध है। राजधानी के अलावा जमशेदपुर,बोकारो, सरायकेला, खरसांवा और हजारीबाग में भी उद्योगों की स्थापना के लिए भूमि चिह्नित की जा रही है। मुख्य सचिव ने कहा कि निवेशकों को उनके जरुरत के हिसाब से जमीन उपलब्ध करायी जायेगी।

श्रीमती वर्मा ने भूमि निरीक्षण के क्रम में सबसे पहले ओरमांझी अंचल स्थित 20 एकड़ की जमीन का निरीक्षण किया, जिसे उन्होंने कंबल यूनिट की स्थापना के लिए उपयुक्त बताया।उन्होंने चिह्नित भूमि की घेराबंदी करने और वहां पर जियाडा का बैनर लगाने का निर्देश अधिकारियों को दिया। भूमि के नजदीक 5 एकड़ की जमीन पर बने आईटीआई भवन को प्रशिक्षण केन्द्र के रुप मे उपयोग करने की बात कही। ओरमांझी के बाद मुख्य सचिव ने पुंदाग स्थित 103 एकड़ भूमि का निरीक्षण किया। श्रीमती वर्मा ने पुंदाग की जमीन को शैक्षणिक संस्थानए होटल या फिर अस्पताल निर्माण के लिए उपयुक्त बताया। भूमि निरीक्षण के दौरान उद्योग, सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव सुनील कुमार बर्णवाल, रांची के उपायुक्त मनोज कुमार सहित रांची के अन्य अधिकारी और संबंधित अंचल अधिकारी मौजूद थे।

 

LEAVE A REPLY