झारखंड में बैंक के साथ समन्वय,डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा-रघुवर दास

1113
0
SHARE

14 april 1

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड का साहेबगंज जिला पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है।यहां की 12.5 लाख की आबादी डिजिटल ट्रांजेक्शन के जरिये वित्तीय लेनदेन कर रही है।सरकार ग्रामीणों को डिजिटल रूप से साक्षर कर रही है।

मुख्यमंत्री शुक्रवार  को झारखण्ड मंत्रालय में आयोजित डिजिधन मेला के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार बैंक के साथ समन्वय बना कर राज्य में डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा दे रही है। इसी कड़ी में एक लाख सखीमंडल को स्मार्ट फोन दिये गये हैं। श्री दास ने अधिकारियों से कहा कि वे टीम बना कर कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करें।

झारखण्ड के नगर विकास आवास एवं परिवहन विभाग के मंत्री सीपी सिंह ने कहा कि कैशलेस कार्यक्रम से देश के अन्दर गरीबी और अमीरी के बीच की खायी खत्म हो रही है।समाज कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने कहा कि हमें दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों को कैशलेस के प्रति जागरूक करने की जरुरत है। राजस्व भूमि सुधार,कला संस्कृति पर्यटन एवं खेलकूद मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि डॉ अंबेडकर नए भारत के निर्माता थे। उन्होंने भारत को विश्व में महत्वपूर्ण स्थान दिलवाने का काम किया था।सूचना प्रौद्योगिकी के सचिव सुनील कुमार वर्णवाल ने कहा कि देश के सभी राज्यों में डिजिधन व्यापार योजना और डिजिधन लकी ड्रा कार्यक्रम के तहत लोगों को जोड़ा जा रहा है। इस कार्यक्रम की रूपरेखा 8 नवम्बर 2016 को नोटबंदी के समय ही बना ली गयी थी।

 

LEAVE A REPLY