छात्रवृति बंद किए जाने के मामले पर विधान परिषद में हंगामा

760
0
SHARE

_DSC0045

निशिकांत सिंह.पटना.बिहार विधानपरिषद में आज विपक्ष ने छात्रों को मिलने वाली छात्रवृति को बंद किए जाने पर हंगामा किया.भारतीय जनता पार्टी के रजनीश कुमार ने इसी मामले पर कार्यस्थगन प्रस्ताव की सूचना दी जिसे अस्वीकृत कर दिया गया. इसके बाद ही भाजपा के सदस्य नारेबाजी करते हुए वेल में आ गए और हंगामा करने लगे. हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही भोजनावकाश तक के लिए स्थगित कर दी गई.

सदन स्थगित होने के बाद भाजपा विधानमंडल दल के नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पहले राज्य सरकर पिछड़ा वर्ग,अत्यंत पिछड़ा वर्ग,अनु.जाति,अनु.जन जाति के छात्रो को वोकेशनल कोर्स के लिए छत्रवृति देती थी.जिसमें पढ़ाई का पूरा खर्चा राज्य सरकार वहन करती थी.लेकिन दो साल से सरकार इन वर्ग के छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृति राशि को कम करते-करते समाप्त ही कर दिया.

सुशील मोदी ने कहा कि छात्रवृति की राशि समाप्त हो जाने से अब गरीब छात्र वोकेशनल कोर्स की पढ़ाई करने से वंचित हो जाऐंगे.डाक्टर,ईंजिनीयर की पढ़ाई नहीं कर पायेंगे.क्योंकि सरकार अब स्टूड़ेंट क्रेडिट कार्ड योजना चालू की है. क्रेडिट कार्ड बैंक देगी.बैंक उन्ही छात्रों को देगी जो ऋण लौटाने की क्षमता रखते है.

सुशील मोदी से जब पूछा गया कि आपने पिछले सत्र में मांग की थी कि छात्रवृति में बड़े पैमाने पर राशि का गोलमाल हुआ है उसकी जांच हो- इसपर मोदी ने कहा कि हमने जांच करने की मांग की थी न कि समाप्त करने की. और वो मांग जायज थी क्योंकि कई ऐसी संस्थानों को सरकार ने पैसा दी थी जो दूकान में चल रही है.

सुशील कुमार मोदी ने बताया कि पहले सरकार ने कहा कि हम 75 हजार से ज्यादा छात्रवृति नहीं दे पायेंगे. उसके बाद पिछले साल 16-17 में 15 हजार से अधिक छात्रवृति नहीं देने की बात कही गई. और 17-18 में अब छात्रवृति है ही नहीं-स्टूड़ेंट क्रेडिट कार्ड की बात कही जा रही है.

सुशील मोदी ने कहा कि छात्रवृति नहीं मिलने से अब पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग एव अनु.जाति जन जाति के छात्र इंजिनीरिंग व मेडिकल की पढ़ाई नहीं कर पायेंगे.

LEAVE A REPLY