सभी छोटे-बड़े अस्पतालों में प्रतिदिन बदला जायेगा चादर-नीतीश कुमार

893
0
SHARE

Nitish-Kumar

निशिकांत सिंह.पटना. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज अपनी निश्चय यात्रा के क्रम में पालीगंज प्रखण्ड के नरौली ग्राम पहुंचे एवं सात निश्चय की योजनाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने आदर्श ग्राम नरौली में हर घर नल का जल एवं घर तक पक्की गली-नाली येाजना का उद्घाटन किया। साथ ही जैविक खेती प्रोत्साहन कार्यक्रम अन्तर्गत वर्मी कम्पोस्ट इकाई का निरीक्षण किया।

ग्राम पंचायत सिगोड़ी का ग्राम नरौली, वार्ड संख्या- 15 में उन्होंने हर घर शौचालय, हर घर बिजली, हर घर नल का जल तथा पक्की गली-नाली योजना का निरीक्षण किया। यह वार्ड सात निश्चय की इन चारों योजनाओं से पूरी तरह आच्छादित है। पक्की गली-नाली योजना के निरीक्षण के क्रम में मुख्यमंत्री ने जानकारी ली कि नालियों का मेन ड्रेन कहां पर है। उन्होंने ग्रामीण पथ पर भ्रमण करते हुये सात निश्चय की योजनाओं का अवलोकन किया तथा गृह स्वामियों से वार्ता भी की। उन्होंने कई लाभार्थियों के घरों में जाकर शौचालयों का भी निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने आदर्श ग्राम पंचायत सिगोड़ी के ग्राम नरौली में लगाये गये स्वास्थ्य शिविर का भी निरीक्षण किया। वहां उन्होंने मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना के तहत पांच लाभुकों के बीच बांड का वितरण किया तथा दस दृष्टि बाधितों के बीच चश्मा वितरित किया। उन्होंने जीविका दीदीयों द्वारा प्रस्तुत मद्य निषेध अभियान के द्वितीय चरण के जन चेतना अभियान का अवलोकन किया।

इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने सिगोड़ी में जीविका की दीदीयों एवं आमजनों को संबोधित करते हुये कहा कि निश्चय यात्रा के सिलसिले में यहां उपस्थित होने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि निश्चय यात्रा की शुरूआत 9 नवम्बर 2016 को पश्चिम चम्पारण से शुरू की थी। अब समापन के रूप में यह 38वां जिला है। उन्होंने कहा कि वे पटना में रहते हैं और यहां की खबर लेते रहते हैं लेकिन निश्चय यात्रा के क्रम में पटना जिले में भी एक जगह जाने की इच्छा थी। आज मौका मिला और सात निश्चय की योजनाओं के क्रियान्वयन का निरीक्षण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सात निश्चय के अन्तर्गत चार निश्चय हर घर नल का जल, हर घर शौचालय, पक्की गली-नाली एवं हर घर बिजली कनेक्सन योजना का क्रियान्वयन हो रहा है। उन्होंने कहा कि ये चारो चीजें उपलब्ध हो जायेगी तो जीवन स्तर विकसित हो जायेगा। उन्होंने कहा कि गांव तक सड़क को निर्माण को मंजूर किया जाता है किन्तु गांव के अंदर आने-जाने का रास्ता ठीक नहीं रहता है तो कठिनाई होती है इसलिये तय किया कि हर गांव के गली का पक्कीकरण एवं नाली का निर्माण करेंगे ताकि लोगों का घर आने में पैर गंदा न हो। उन्होंने कहा कि पूर्व में नल का जल से संबंधित केन्द्र एवं राज्य सरकार की जितनी भी योजनायें स्वीकृत थी तो अगले चार वर्षों में मात्र 22 प्रतिशत घरों में नल का जल उपलब्ध होता इसलिये हमलोगों ने हर घर नल का जल योजना को निश्चय योजना में शामिल किया। यह मामूली निर्णय नहीं है, यह निश्चय है। उन्होंने कहा कि इन येाजनाओं का क्रियान्वयन विकेन्द्रीकृत तरीके से होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उसी तरह हर घर शौचालय का निर्माण अगले चार वर्षों में कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि खुले में शौच के कारण नब्बे प्रतिशत बीमारियां हेाती है। यदि हम खुले में शौच से मुक्त हो जायें तो नब्बे प्रतिशत बीमारियों से छुटकारा मिल जायेगा। सिगोड़ी में अब मात्र दो वार्ड खुले में शौच से मुक्त होने हेतु बचा है, बाकी सभी वार्ड खुले में शौच से मुक्त हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि अगले 15-20 दिनों में बचा हुआ दो वार्ड भी खुले में शौच से मुक्त हो जायेगा। उन्होंने कहा कि हम पूरे बिहार में घूम रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बिहार के सभी बड़े से लेकर छोटे अस्पतालों में प्रतिदिन चादर बदला जायेगा। सात दिन में सात रंग का चादर बदला जायेगा। वह चादर हैंडलुम का होगा। हर दिन के लिये अलग-अलग रंग निर्धारित है। पता चल जायेगा कि चादर बदला गया है अथवा नहीं। चादर बनाने के काम में बुनकरों को लगाया गया है। सिगोड़ी में पूर्व से ही यह काम होता रहा है, इसके जरिये लेागों को रोजगार मिलेगा और इससे उनकी आमदनी बढ़ेगी। मुख्यमंत्री ने हर घर बिजली के संबंध में कहा कि इस साल के अंत तक हर गांव, कसबा, टोला एवं बसावट में बिजली पहुंचा देंगे और अगले साल के अंत तक हर घर में बिजली दे देंगे। उन्होंने कहा कि बिजली के लिये दो साल और बाकी चीजों के लिये चार साल में प्रत्येक पंचायत, कसबा, शहर में यह काम पूरा हो जायेगा।        मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में एक बहुत अच्छा काम हुआ है और वह है शराबबंदी। उन्होंने कहा कि अब हम शराबबंदी से नशामुक्ति की ओर जा रहे हैं।इसमें आप सबका सहयोग चाहिये। उन्होंने कहा कि चीन के बहुत सारे लोग अफीम में डूबे हुये थे। चीन जब अफीम से मुक्त हुआ तो बहुत आगे निकल गया। उन्होंने कहा कि देश में शराबबंदी एवं नशामुक्ति के पश्चात हम चीन से भी आगे निकल जायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पालीगंज को नगर पंचायत का दर्जा दिया जा चुका है। अभी नगर निकाय का चुनाव होगा तो पालीगंज नगर पंचायत के लिये भी चुनाव होगा। पालीगंज नगर पंचायत का क्षेत्र निर्धारित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सिगोड़ी में छह बेड अस्पताल की मांग की खबर उन्होंने अखबार में पढ़ी हैं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर घोषणा की कि सिगोड़ी स्थित स्वास्थ्य उप केन्द्र को उत्क्रमित कर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनाते हुये छह बेड का अस्पताल बनाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिगोड़ी में उच्च विद्यालय नहीं है। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्त होने हेतु सिगोड़ी पंचायत का केवल दो वार्ड बच गया है। पूरा का पूरा सिगोड़ी पंचायत खुले में शौच मुक्त हो जाता है तो प्लस टू विद्यालय प्राथमिकता के आधार पर बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि यहां के लिये जो भी जरूरी एवं आवश्यक होगा, उस पर निर्णय लिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने प्रखण्ड की मांग पर कहा कि प्रखण्डों के पुनर्गठन का काम चल रहा है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अनुमण्डलीय लोक शिकायत निवारण कार्यालय पालीगंज के भवन, प्लस टू उत्क्रमित उच्च विद्यालय कल्याणपुर का भवन, प्लस टू उत्क्रमित उच्च विद्यालय मेरा खानपुरा भवन का उद्घाटन समेत 19 योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास रिमोट के माध्यम से करते हुये पालीगंज अनुमण्डल के लोगों को एक बड़ी सौगात दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जीविका के एक समूह को 21 लाख 20 हजार रूपये का चेक प्रदान किया। महागठबंधन की ओर से मुख्यमंत्री को 51 हजार रूपये का चेक मुख्यमंत्री राहत कोष में दिया गया।

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव, वित्त मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री अब्दुलबारी सिद्दीकी, पालीगंज के विधायक जयवर्द्धन यादव, सिगोड़ी पंचायत की मुखिया इसरत जहां ने भी सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर विधान पार्षद सीपी सिन्हा, पूर्व विधायक दीनानाथ सिंह यादव, राजद के पटना जिलाध्यक्ष देवमुनी सिंह यादव, प्रखण्ड प्रमुख अनिषा देवी, जदयू नेता छोटू सिंह, नंदकिशोर कुशवाहा, सहित अन्य स्थानीय जन प्रतिनिधि, मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह, प्रधान सचिव वित सह जिला प्रभारी सचिव रवि मितल, प्रधान सचिव कृषि सुधीर कुमार, पुलिस महानिरीक्षक नैयर हसनैन खान, मुख्यमंत्री के सचिव अतीष चन्द्रा, सचिव ग्रामीण कार्य विनय कुमार, सचिव शिक्षा जीतेन्द्र श्रीवास्तव, मुख्यमंत्री के विषेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, जीविका के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी बाला मुरूगन डी0, निदेशक पंचायती राज कुलदीप नारायण, पुलिस उप महानिरीक्षक पटना शालिन, जिलाधिकारी पटना संजय कुमार अग्रवाल, वरीय पुलिस अधीक्षक मनु महाराज सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण तथा गणमान्य नागरिक एवं जीविका की दीदीयां उपस्थित थीं।

LEAVE A REPLY