सभी पार्टियों ने किया कर्पूरी ठाकुर को याद,भारत रत्न देने की उठी मांग

810
0
SHARE

16195050_1403843182983418_8374931363593121539_n

प्रमोद दत्त.पटना.पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर जयंती पर विभिन्न दलों व संगठनों द्वारा कार्यक्रम आयोजित की गई.राजकीय समारोह में राज्यपाल,मुख्यमंत्री,विधान सभा अध्यक्ष,विधान परिषद सभापति सहित कई मंत्री शामिल हुए वहीं जदयू,राजद,भाजपा,लोजपा आदि प्रमुख राजनीतिक दलों द्वारा अलग-अलग कार्यक्रम आयोजित की गई.राजद के कार्यक्रम में एक प्रस्ताव पास कर स्व ठाकुर को भारत रत्न देने की मांग की गई वहीं भाजपा ने भी केन्द्र सरकार से उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने का आग्रह किया गया.

कर्पूरी ठाकुर के नाम पर जयंती मनाने की होड़ के बीच जदयू सांसद शरद यादव का बयान सियासी भूचाल ला दिया.कृष्णा मेमोरियल में जदयू के समारोह में शरद यादव ने कहा कि कांग्रेस सरकार के घोटालों के कारण पूरे देश में इमरजेंसी से भी बुरी हालत कर दी.उन्होंने कहा कि यूपी में भी जदयू ने महागठबंधन बनाने की पूरी कोशिश की.वहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एक बार फिर नोटबंदी का समर्थन करते हुए इसके लाभ-नुकसान का आकलन करने की सलाह दी.उन्होंने कहा कि बिहार में पिछड़ों को आरक्षण कर्पूरी जी के कारण ही मिला. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार उनके सपने को पूरा करने में जुटी है.बीजेपी का कर्पूरीजी के सपनों से कोई लेना देना नहीं है.

उधर, भारतीय जनता पार्टी ने जननायक कर्पूरी ठाकुर की 92वीं जयंती पर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए केन्द्र सरकार से उन्हें ‘भारत रत्न’ की उपाधि देने और पिछड़ों एवं अति पिछड़ों की आरक्षण की सूची को दो भागों में बांटने का आग्रह किया है। समारोह में कहा गया कि बिहार में यदि भाजपा की सरकार बनी तो पिछड़े व अति पिछड़ों को पंचायत चुनाव में 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा । पार्टी पिछड़े एवं अति पिछड़े वर्ग के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिये दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि में कटौती के खिलाफ सड़कों पर उतरेगी।प्रदेश भाजपा मुख्यालय में भाजपा अति पिछड़ा मंच की ओर से आयोजित जननायक कर्पूरी ठाकुर जयंती समारोह को संबोधित करते हुए पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर 1952 से जीवन पर्यन्त तक विधायक रहे और कभी कांग्रेस से हाथ नहीं मिलाया , सदैव कांग्रेस से लड़ते रहे। प्रतिपक्ष के नेता डा0 प्रेम कुमार ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर गांव, गरीब और किसानों के विकास के लिए सदैव प्रयत्नशील रहे। लेकिन उनके अनुयायी लालू प्रसाद ने इस वर्ग की घोर उपेक्षा की।भाजपा के प्रदे अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कर्पूरी जी के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि यह सौभाग्य की बात है कि बतौर संसद सदस्य लोकसभा में जननायक कर्पूरी ठाकुर की भूमि की सेवा करने का उन्हें मौका मिला है। कर्पूरी जी बिहार के ही नहीं पूरे देश की विभूति थे। गरीबों को अधिकार और अगड़ों की सेवा में कर्पूरी जी ने कोई कोर कसर बाकी नहीं छोड़ी थी ।श्री राय ने कर्पूरी ठाकुर की मौत की उच्चस्तरीय जांच की राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि आखिर वह कौन वैद्य था जिसने उपचार के नाम पर कर्पूरी जी को नमक का घोल लोहे के जंगीले पानी में पिलाया। केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता राज्यमंत्री रामकृपाल यादव ने कहा कि कर्पूरी ठाकुर ईमानदारी की प्रतिमूर्ति थे । उनके आचरण को आत्मसात करना एवं उनके बताये मार्गो पर चलने का संकल्प ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी ।

 

LEAVE A REPLY