सुशासन और भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड हमारी प्राथमिकता-मुख्यमंत्री

775
0
SHARE

13 DSC 1

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि झारखंड से गरीबी को समाप्त करने के लिए राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी। हमारा लक्ष्य राज्य से गरीबी को समाप्त करना है। मुख्यमंत्री नाबार्ड द्वारा आयोजित स्टेट क्रेडिट सेमिनार के उदघाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री कहा कि झारखंड को समृद्धशाली राज्य बनाने के लिए गांव का विकास जरूरी है। इस वर्ष के बजट में गरीब और गांव के विकास पर फोकस किया जा रहा है। आदमी कभी फेल नहीं होता, फेल होती है रणनीति।सही रणनीति के साथ काम किया जाये, तो सफलता अवश्य मिलती है। हमें गरीबी से निपटने के लिए सटीक रणनीति बनानी होगी।  छोटे-छोटे काम से हम राज्य को बदल सकते हैं। बैंक, सखी मंडल, कृषक उत्पादक संघ, स्वयं सहायता समूह सभी पर गरीबों की विशेष जिम्मेवारी है।उन्होंने कहा कि मैं नाबार्ड को विशेष तौर पर बधाई देता हूं कि राज्य के सभी जिलों में करीब 2800 आदिवासी परिवारों को स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से जोड़ कर 39 वाड़ी कार्यक्रम चला रहा है। यह देश में आदिवासी आजीविका उन्नयन का एक मॉडल बन गया है।

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि सुशासन और भ्रष्टाचार मुक्त झारखंड हमारी प्राथमिकता है। इसमें कैशलेस झारखंड अभियान की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है।नोटबंदी के बाद से सरकार के राजस्व में काफी वृद्धि हुई है।भ्रष्ट लोग इस व्यवस्था के पक्ष में नहीं है। कैशलेस होने से हर लेन-देन पर नजर रखी जा सकती है।इससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था को काफी बल मिलेगा। कालेधन की अर्थव्यवस्था पर रोक लगेगी। कार्यक्रम में कृषि सचिव नीतिन मदन कुलकर्णी, वित्त सचिव सतेंद्र सिंह, नाबार्ड के सीजीएम सुब्रतो मंडल, भारतीय रिजर्व बैंक के महाप्रबंधक पैट्रिक बारला समेत अन्य लोग उपस्थित थे।

 

 

LEAVE A REPLY