झारखंड खुले में शौच से होगा मुक्त,युवा आयोग का होगा गठन:मुख्यमंत्री

1007
0
SHARE

300

हिमांशु शेखर.रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि 2018 तक झारखण्ड को ‘खुले में शौच से मुक्त’ हो जाएगा। इसके लिए 14वें वित्त आयोग से प्राप्त राशि का उपयोग प्राथमिकता के तौर पर गांवों को ‘खुले में शौच से मुक्त करने’ में का निर्देश दिया। अग्रणी समाज सुधारक, विचारक एवं कर्मयोगी स्वामी विवेकानंद की जयंती के अवसर पर सभी को उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प लेना चाहिए। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का गांव बनाने का संकल्प लें। ऐसा कर्म करें की लोग आपका भी स्मरण करें, आपकी कीर्ति को याद रखें। मुख्यमंत्री  झारखण्ड मंत्रालय में वेबकास्टिंग के माध्यम से कोल्हान प्रमंडल अंतर्गत सभी 576 पंचायतों के मुखिया एवं पंचायत सचिवालय के स्वयंसेवकों को सम्बोधित करते हुए कहीं।

मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा जिन विधवा बहनों को पेंशन नहीं प्राप्त होता है या जो विधवा बहने बेघर हैं, उन्हें शीघ्र पेंशन मुहैया कराई जाएगी एवं उनके लिए घर भी बनाया जाएगा। काम के लिए होने वाले पलायन को रोका जाएगा। राज्य में ही रोजगार प्राप्त होगा। सर्वेक्षण के लिए पंचायत सचिवालय के स्वयंसेवकों को प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कोल्हान प्रमंडल के विभिन्न पंचायतों के मुखिया, पंचायत सेवक एवं पंचायत सचिवालय के स्वयंसेवकों से वार्ता भी की। उनको 2018 तक गांवों को खुले में शौच से मुक्त करने एवं गांव के विकास में अपनी अहम भूमिका अदा करने का संदेश दिया।

उधर, मुख्यमंत्री रघुवर दास ने चन्दवे, रांची  में राष्ट्रीय युवा विकास संघ द्वारा आयोजित युवा विकास महोत्सव में कहा कि झारखंड का वर्ष 2017-18 बजट गरीबों के कल्याण पर केन्द्रित होगा। युवाओं के विकास के लिए युवा आयोग का गठन करते हुए एक माह में युवा नीति बनाई जाएगी। मुख्यमंत्री उद्यमी विकास मंडल के अन्तर्गत उद्यमी युवा मंडलों एवं उद्यमी सखी मंडलों का गठन किया जाएगा। एक मंडल में 15 सदस्य होंगे। झारखण्ड में 2018 तक लगभग 30 लाख शौचालयों का निर्माण होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा शक्ति ही भारत की शक्ति है। युवा में उमंग है, उत्साह है। इसे समाज, राज्य एवं राष्ट्र के निर्माण में लगाना है। उन्होंने समस्त झारखण्डवासियों को स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर शुभकामनाएं दी। सोहराय, मकर संक्रांति एवं टुसू पर्व की भी शुभकामनाएं देते हुए राज्य की समृद्धि की कामनाएं की।

इस अवसर पर सांसद रामटहल चैधरी, विधायक डॉ जीतु चरण राम एवं  राम कुमार पाहन, इंडियन ऑयल कॉरपोरशन के जेनरल मैनेजर राकेश सरोज, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ब्रांच मैनेजर ज्योति लाल, जन-प्रतिनिधिगण, राष्ट्रीय युवा विकास संघ के अयोजकगण इत्यादि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY