कुष्ठ रोगियों को एक जगह बसायें,रांची में हो सर्वेक्षण- रघुवर दास

735
0
SHARE

9-dsc-1

हिमांशु शोखर.रांची.झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने निदेश दिया कि रांची में अलग-अलग स्थानों पर छिटपुट रूप से बसे कुष्ठ रोगियों का सर्वेक्षण किया जाय। उन्होंने कहा कि इनको एक स्थान पर सुव्यवस्थित ढंग से बसायें।नगर विकास विभाग के माध्यम से कार्यान्वित होने वाली विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को उक्त निर्देश दिया।

बैठक में भगवान बिरसा मुण्डा स्मृति पार्क,रांची की कार्य योजना का वीडियो प्रजेंटेशन किया गया।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि इस पार्क में ऐतिहासिक जेल के समीप भगवान बिरसा मुण्डा की जीवनी पर लाईट एण्ड साउंड शो किया जाएगा। इस ओपेन एयर थिएटर की क्षमता पांच सौ लोगों की होगी। यहां पर झारखण्ड के आंदोलनकारियों के अलावा शहीद सैनिकों की स्मृति में स्मारक भी रहेगा। इस पर उन्होंने भोपाल में निर्मित शौर्य स्मारक पार्क का अध्ययन करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पार्क में वर्चुअल ट्राईबल म्यूजियम में लोग आदिवासी जन-जीवन एवं उनके द्वारा किए जाने वाले कार्यों को देख सकेंगे। पार्क में यूरेनियम म्यूजियम राईड की भी व्यवस्था रहेगी, जहां जाकर लोग यूरेनियम खदानों में कार्य करने वाले श्रमिकों की दिनचर्या एवं खान से संबंधित विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने रांची में बनने वाले लाईट मेट्रो, फ्लाई ओवर,बड़ा तालाब सौन्दर्यीकरण योजना इत्यादि की भी समीक्षा की।बड़ा तालाब के लिए पुनर्निविदा में दो निविदा दाताओं ने निर्माण की इच्छा प्रकट की है। फ्लाई ओवर के निर्माण के लिए संशोधित पुनर्निविदा प्रकाशित की जा चुकी है। रविन्द्र भवन के निर्माण से संबंधित कार्य भी प्रगति पर है।

बैठक में नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी,मुख्य सचिव  राजबाला वर्मा, अपर मुख्य सचिव अमित खरे, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव अरूण कुमार सिंह, नगर आयुक्त प्रशांत कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY