सोफा मंदिर क्षेत्र पर्यटन-स्थल के रूप में विकसित होगा- मुख्यमंत्री

1213
0
SHARE

3d2153b8-0af1-4e88-992c-cd9823585d57

निशिकांत सिंह.पटना.चंपारण दौरे पर मुख्यमंत्री आज बेतिया पहुंचे.वहां मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज सोफा मंदिर में पूजा अर्चना की तथा राज्य की सुख, शांति एवं समृद्धि की कामना की. सोफा मंदिर में पूजा करने के पश्चात मुख्यमंत्री ने सोफा मंदिर परिसर का भ्रमण किया। भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री ने सोफा मंदिर परिसर को पर्यटन विभाग एवं पुरातत्व विभाग से दिखवाने तथा सोफा मंदिर क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु आवश्यक कारवाई करने का निर्देश मुख्य सचिव को दिया.

सोफा मंदिर परिसर में पत्रकारों से बातचीत करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र से अच्छा ईको टूरिज्म के लिये और सुंदर जगह कहां है.यहां से लेकर बाल्मीकिनगर तक यह पूरा क्षेत्र प्रकृति की गोद में अवस्थित है. उन्होंने कहा कि बिहार में यह सबसे सुंदर स्थान है. इस क्षेत्र में ईको टूरिज्म का विकास तथा बढ़ावा दिया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस बार यही देखने आये हैं तथा इसकी समीक्षा करेंगे. वन विभाग एवं सिंचाई विभाग को सोफा क्षेत्र का कटाव से बचाव एवं संरक्षण हेतु आवश्यक कार्रवाई करने के लिये कहा गया है। पर्यटन स्थल के रूप में सोफा मंदिर क्षेत्र को विकसित किया जायेगा. पर्यावरण को संतुलित रखते हुये इस क्षेत्र का पर्यटन स्थल के रूप में विकास किया जायेगा. उन्होंने कहा कि ईको टूरिज्म के लिये यह बेहतरीन स्थल है.

इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने मगुराहा वन क्षेत्र का भ्रमण किया तथा वन क्षेत्र में जंगली जानवरों को देखा. मुख्यमंत्री ने ललमटिया हिल टॉप का भी भ्रमण किया तथा प्रकृति के सौंदर्य को देखा. मुख्यमंत्री ने ललमटिया हिल टॉप को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश प्रधान सचिव वन एवं पर्यावरण विवेक कुमार सिंह को दिया.इससे पूर्व मगुराहा फॉरेस्ट गेस्ट हाउस के पास बने हेलीपैड पर मुख्यमंत्री का भव्य स्वागत किया गया. इस अवसर पर पूर्व मंत्री बैद्यनाथ महतो, विधायक विनय वर्मा, प्रधान सचिव वन एवं पर्यावरण विवेक कुमार सिंह, सचिव पथ निर्माण पंकज कुमार, मुख्य वन संरक्षण डीके शुक्ला, जिलाधिकारी पश्चिम चम्पारण, पुलिस अधीक्षक बेतिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति एवं वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.

LEAVE A REPLY